प्रदेशवासियों के नाम सीएम भूपेश बघेल की पाती, कहा- घर वापसी कर रहे श्रमिक भाई-बहनों से नहीं है संक्रमण का खतरा | CM Bhupesh Baghel Wrote Latter to Across People of Chhattisgarh

प्रदेशवासियों के नाम सीएम भूपेश बघेल की पाती, कहा- घर वापसी कर रहे श्रमिक भाई-बहनों से नहीं है संक्रमण का खतरा

प्रदेशवासियों के नाम सीएम भूपेश बघेल की पाती, कहा- घर वापसी कर रहे श्रमिक भाई-बहनों से नहीं है संक्रमण का खतरा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : May 31, 2020/3:01 pm IST

रायपुर: मुख्यमंत्री भपूेश बघेल ने राज्य की जनता के नाम जारी अपनी अपील में कहा है कि क्वारंटाइन अवधि पूरा कर अपने गांव और घर लौटने वाले भाई-बहनों से कोरोना संक्रमण का किसी भी तरीके का खतरा नहीं है। इनके गांव घर लौटने पर संक्रमण को लेकर अपने मन में किसी भी तरीके का संशय न न रखें। क्वॉरंटाईन सेंटर से 14 दिन का क्वॉरंटाईन पूरा करके श्रमिक भाई-बहनों का अपने गांव घर लौटने का सिलसिला शुरू हो गया है। कुछ जगह से ऐसी सूचना आयी हैं कि गांव के लोग इन्हें वापस गांव में प्रवेश देते समय मन में संशय रख रहे हैं। संशय या संदेह की कोई बात नहीं हैं, ये आपके भाई, बहन हैं, स्वस्थ हैं और 14 दिन का क्वारंटाईन पूरा करके आये हैं। आप इस बात को समझे कि अब इनसे गांव में संक्रमण का कोई खतरा नहीं हैं। मुझे पूरा विश्वास हैं कि आप इस बात को समझेंगे।

Read More: एक्ट्रेस उर्वशी रौतेला का बोल्ड अवतार, इंटरनेट में आग की तरह फैल रहा वीडियो… देखिए

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि अन्य राज्यों में काम करने गये छत्तीसगढ़ी भाई, बहनों के राज्य में लौटने का क्रम जारी है। हमने इस संकट की घड़ी में अपने राज्य में लौटने के इच्छुक लोगों के लिए सभी आवश्यक साधन उपलब्ध कराये हैं और यह क्रम लगातार जारी है। अभी तक राज्य में 56 ट्रेनों के माध्यम से 76 हजार 772 श्रमिकों और अन्य व्यक्तियों को राज्य वापस लाया जा चुका हैं । बस, ट्रेन और अन्य माध्यमों से अब तक राज्य में कुल 2 लाख 44 हजार 686 श्रमिक वापस आ चुके हैं।

Read More: छत्तीसगढ़ में 7 जून तक बंद रहेंगे रेस्टोरेंट, होटल बार और क्लब, वाणिज्यिक कर विभाग ने जारी किया आदेश

मुख्यमंत्री ने कहा है कि राज्य में लौटे इन सभी श्रमिकों और राज्य के अन्य निवासियों की सुरक्षा के लिए हमने सभी को नियमानुसार 14 दिन के अनिवार्य क्वारंटाईन में रखने की व्यवस्था की हैं, इसके लिए हमने 19 हजार 216 क्वारंटाईन सेंटर बनाये हैं, जिनमें 7 लाख 6 हजार 416 लोग रह सकते हैं। यह प्रयास किया गया है कि राज्य की हर ग्राम पंचायत या उसके आसपास क्वारंटाईन सेंटर हो ताकि ग्रामवासी अपने ग्राम के पास ही रह सकें।

Read More: लॉकडाउन 5.0 के लिए छत्तीसगढ़ शासन ने जारी किया दिया निर्देश, कंटेनमेंट जोन में सिर्फ इन सेवाओं को मिलेगी अनुमति

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अपनी ओर से इन क्वारंटाईन सेंटर में हर संभव सुविधाएं उपलब्ध करायी है। कोरोना महामारी के इस दौर में इतनी बड़ी संख्या में क्वारंटाईन सेंटर बनाना और उनमें आवश्यक सभी सुविधाएं उपलब्ध कराना कोई आसान कार्य नहीं है। मैं इन क्वारंटाईन सेंटर में तैनात सभी विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों का आभारी हूॅ, आप सभी संकट के इस समय में बहुत अच्छा और प्रेरणादायी कार्य कर रहे हैं। क्वारंटाईन सेंटर में रह रहे सभी श्रमिक भाई -बहन भी स्थिति की गंभीरता को समझते हुए पूरा सहयोग कर रहे हैं। कुछ स्थानों पर क्वारंटाईन सेंटर में कतिपय व्यवस्था संबंधी शिकायतें आयीं, जिसे हमने जानकारी मिलते ही तत्काल दूर करने का प्रयास किया है।

Read More: डाॅ. आलोक शुक्ला को मिली संविदा नियुक्ति, संसदीय कार्य विभाग के साथ मिली स्कूल शिक्षा विभाग की जिम्मेदारी

मुख्यमंत्री ने कहा है कि अन्य राज्यों में काम करने गए भाई-बहनों के लौटने से राज्य में संक्रमण में वृद्धि हुई है। इसको लेकर परेशान और भयभीत होने की जरूरत नहीं है। कोरोना संक्रमण में वृद्धि कुछ समय के लिए है। आप सबके सहयोग से हम फिर कोरोना संक्रमण को सीमित करने में सफल होंगे। मुख्यमंत्री बघेल ने उम्मीद जताई है कि सभी छत्तीसगढ़ी भाईयों-बहनों की सर्तकता और कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने हेतु सुरक्षात्मक उपायों, फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियम के पालन से कोरोना हारेगा और छत्तीसगढ़ जीतेगा।

Read More: इंदौर में 70 कोरोना मरीज हुए स्वस्थ, खण्डवा में 8 नए पॉजिटिव मरीज आए सामने