सीएम भूपेश बघेल का केंद्र पर करारा प्रहार, कहा- नकल करने के चक्कर में BJP ने देश को बर्बाद कर दिया | CM Bhupesh Baghel's attack on the center, said- BJP ruined the country in the process of cheating

सीएम भूपेश बघेल का केंद्र पर करारा प्रहार, कहा- नकल करने के चक्कर में BJP ने देश को बर्बाद कर दिया

सीएम भूपेश बघेल का केंद्र पर करारा प्रहार, कहा- नकल करने के चक्कर में BJP ने देश को बर्बाद कर दिया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : October 27, 2020/12:02 pm IST

रायपुर: विधानसभा की विशेष सत्र में राज्य के नए कृषि कानून को लेकर सदन में चर्चा हो रही है। सदन में चर्चा के दौरान सीएम भूपेश बघेल ने सभा को संबोधित करते हुए केंद्र सरकार पर करारा प्रहार किया है। उन्होंने कहा कि नकल करने के चक्कर में BJP ने देश को बर्बाद कर दिया। घोषणा पत्र में हमारे वादे को कुछ अलग थे। चाहे UPA की GST को लेकर हो या कृषि पर किया वादा हो।

Read More: 10वीं पास युवाओं को सरकारी नौकरी का मौका, डाक विभाग में 1300 से ज्यादा पदों पर हो रही भर्ती, सैलरी 69,100

उन्होंने आगे कहा कि हम केंद्रीय कानून से को छू भी नहीं रहे हैं। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि चुनावों के कारण भाजपा ने बोनस दिया था। उन्होंने आगे कहा कि रमन ने किसानों से किए वादों को पूरा नहीं किया। सीएम बघेल ने राज्य हित के लिए रमन सिंह से अपील की है कि वे केंद्र से बात करें। उनके मुताबिक केंद्र के कानून से जमाखोरी बढ़ रही है। मुख्यमंत्री ने धान खरीदी का कोटा बढ़ाने को लेकर भी केंद्र पर हमला बोला। वहीं इथेनॉल प्लांट अनुमति के लिए केंद्र का धन्यवाद भी किया।

Read More: शीर्ष अदालत ने पत्रकार तरूण तेजपाल के खिलाफ यौन हिंसा के मामले में सुनवाई पूरी करने की अवधि 31 मार्च तक बढ़ाई

बता दें विशेष सत्र में राज्य के नए कृषि कानून को लेकर सदन में चर्चा हो रही है। विपक्ष ने सदन में राज्य के कृषि विधेयक में बदलाव के लिए संशोधन और समय की मांग की है। विपक्ष के विरोध पर कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने कहा कि इस विधेयक में विज्ञापन की कोई जरूरत नहीं होगी। सदन ने विपक्ष सदस्यों ने इस पर आपत्ति सुनी। विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत ने कहा कि इस विधेयक में किसी विज्ञापन की जरूरत नहीं है। सदन ने सरकार का पक्ष और विपक्षी सदस्यों की आपत्ति सुनी। छत्तीसगढ़ कृषि उपज मंडी संशोधन विधेयक 2020 को पुन: स्थापन की अनुमति दी है।

Read More: भिलाई के सूर्या ट्रेजर आईलैंड शॉपिंग मॉल को 30 लाख का नोटिस, सेल्फ रिटर्न में गलत जानकारी देने पर कार्रवाई

सदन में जारी कृषि उपज मंडी संशोधन विधेयक पर चर्चा के दौरान कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने कहा कि इस कानून पर पूरे देश की निगाहें है। छत्तीसगढ़ के किसानों की मदद के लिए हम कानून बना रहे हैं। हमने मंडी का संशोधन विधेयक पेश किया है। हमने 7 बिंदुओं पर संशोधन किया है। हम किसानों को वाजिब कीमत दिलाना चाहते है। छत्तीसगढ़ के किसानों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। मंडी कानून में आवश्यक संशोधन किया है। बड़ी कंपनियों को रोकने के लिए संशोधन को लाया गया है। किसानों के साथ किसी तरह का फ्राड ना हो सके ऐसा हमारा नया कृषि कानून है।

Read More: अनलॉक 5: इन क्षेत्रों में 30 नवंबर तक रहेगा लॉकडाउन, अनलॉक 5 के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया दिशा निर्देश

हम 7 संशोधन लाए हैं। डीम्ड मंडी को हमने इस कानून में परिभाषित किया है। खंड तीन में हुए संशोधन में हमने यह कहा है कि निजी मंडियों को डीम्ड मंडी घोषित किया जाएगा। बाहर से आने वाले अनाज को लेकर नए कानून में प्रावधान है। राज्य सरकार के अधिसूचित अधिकारी को मंडी की जांच का अधिकार दिया गया है। निरीक्षण में जब्ती का अधिकार दिया गया है। अधिकारियों को भंडारण की तलाशी का अधिकार होगा। वाद दायर करने का अधिकार मंडी समिति और अधिकारियों को होगा। धारा 49 में न्यायालय के अधिकार को परिभाषित किया गया है।

Read More: पोम्पियो के भारत दौरे पर बीजिंग ने कहा : चीन, क्षेत्रीय देशों के बीच कलह के बीज बोना बंद करें

 
Flowers