सीएम भूपेश ने की घोषणा- बढ़े समर्थन मूल्य की राशि मार्च तक पहुंच जाएगी किसानों के खाते में | CM Bhupesh declares amount of increased support price will reach farmers account till March

सीएम भूपेश ने की घोषणा- बढ़े समर्थन मूल्य की राशि मार्च तक पहुंच जाएगी किसानों के खाते में

सीएम भूपेश ने की घोषणा- बढ़े समर्थन मूल्य की राशि मार्च तक पहुंच जाएगी किसानों के खाते में

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : January 7, 2019/2:38 pm IST

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि धान का प्रति क्विंटल मूल्य 2500 रूपए कर दिया गया है। इस विषय को बजट में शामिल किया जाएगा और बढ़ाए समर्थन मूल्य के अनुसार 450 रूपए प्रति क्विंटल के हिसाब से मार्च माह तक किसानों के खाते में अतिरिक्त राशि पहुंच जाएगी। वे राजिम में आयोजित भक्तिन माता राजिम जयंती महोत्सव में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि भक्तिन माता राजिम ने जिस साहू समाज को अपनी मेहनत और त्याग से संगठित किया, आज वह समाज शिक्षा, कृषि व व्यवसाय सहित सभी क्षेत्रों में संगठित तरीके से काम कर आगे बढ़ रहा है और दूसरे समाज भी उनका अनुकरण कर रहे हैं। महोत्सव स्थल पहुंचकर सबसे पहले मुख्यमंत्री बघेल, गृह एवं जेल मंत्री ताम्रध्वज साहू सहित सभी अतिथियों ने भक्तिन माता राजिम की पूजा-अर्चना कर प्रदेश की सुख-समृद्धि की कामना की। उन्होंने सभी लोगों को भक्तिन माता राजिम जयंती की बघाई और शुभकामनाएं भी दी।

इस मौके पर मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि किसानों को गर्मी में पानी देने की व्यवस्था कैसे की जाए, इस विषय पर चर्चा कर निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसानों के हित में राज्य सरकार 6100 करोड़ कृषि ऋण माफी का फैसला कर चुकी है। साढ़े तीन लाख किसानों के खाते में 1248 करोड़ रूपये पहुंच गया है। बजट सत्र के बाद बचत राशि किसानों के खाते में जाना शुरू हो जायेगा। बघेल ने कहा कि सहकारी बैंक और ग्रामीण बैंक में किसानों के केसीसी लोन को माफ किया जा चुका है। इसके अलावा राष्ट्रीयकृत बैंकों से किसानों द्वारा लिए गए केसीसी लोन का आंकड़ा भी संकलित किया जा रहा है।

बघेल कहा कि अन्नदाता किसानों से किए गए सभी वायदों को आप सभी के सहयोग से पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शराब निश्चित रूप से एक सामाजिक बुराई है। इसे खत्म करने के लिए जनजागरण और सामाजिक सहभागिता जरूरी है। बघेल ने हरदीहा साहू समाज द्वारा सामूहिक विवाह समारोह में ही अपने पुत्र-पुत्रियों का विवाह करने के निर्णय की सराहना करते हुए कहा कि यदि अन्य साहू समाज भी सामूहिक विवाह समारोह में अपने बेटे-बेटियों की शादी का निर्णय लेते हैं, तो यह एक क्रांतिकारी निर्णय होगा। उन्होंने कहा कि खर्चीले विवाह के कारण लोग कर्ज में डूब जाते हैं और कई बार तो उनका जमीन-जायदाद भी बिक जाता है।

यह भी पढ़ें : बीजेपी पार्षद के पति की गुंडागर्दी, बच्चों से भरी स्कूल बस में की तोड़फोड़, छात्र घायल 

इस अवसर पर गृह, धर्मस्व, संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि राज्योत्सव और अन्य आयोजनों में स्थानीय लोक कलाकारों और प्रतिभाओं को पर्याप्त अवसर प्रदान किया जायेगा। साहू ने कहा कि प्रदेश के सांस्कृतिक और धार्मिक स्थलों की पहचान कर उन्हें विकसित किया जायेगा। सरकार बनते ही 15 दिन के भीतर ऐसे स्थलों का चिन्हाकंन कर न्यास व ट्रस्ट बनाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।