सीएम भूपेश पहुंचे ग्राम पंचायत हंचलपुर, कहा- गोठान कोई नया प्रयोग नहीं, छत्तीसगढ़ की प्राचीन परंपरा | CM Bhupesh said- Gothan is not new experiment but ancient tradition of Chhattisgarh

सीएम भूपेश पहुंचे ग्राम पंचायत हंचलपुर, कहा- गोठान कोई नया प्रयोग नहीं, छत्तीसगढ़ की प्राचीन परंपरा

सीएम भूपेश पहुंचे ग्राम पंचायत हंचलपुर, कहा- गोठान कोई नया प्रयोग नहीं, छत्तीसगढ़ की प्राचीन परंपरा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : June 7, 2019/9:34 am IST

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को धमतरी जिले के कुरूद विकासखंड के ग्राम पंचायत हंचलपुर बनाए गए आदर्श गोठान का लोकार्पण किया। ग्राम पंचायत हंचलपुर के ग्रामीणों ने पहुंचने पर मुख्यमंत्री बघेल का आत्मीय स्वागत किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की चौपाल हंचलपुर में नीम के पेड़ के नीचे लगी। मुख्यमंत्री ने आदर्श गोठान में बरगद का पौधा भी रोपा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गोठान कोई नया प्रयोग नहीं है। यह हमारे छत्तीसगढ़ की प्राचीन परंपरा का एक अभिन्न अंग रही है, जिसे हमने व्यवस्थित स्वरूप प्रदान करने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि गोठान में गायों के नस्ल सुधार के साथ किसानों की आय बढ़ेगी। मुख्यमंत्री ने इस दौरान स्व सहायता समूह की महिलाओं से चर्चा कर गो मूत्र, गोबर, नीम आदि से निर्मित कीटनाशक और जैविक खाद की जानकारी ली।

यह भी पढ़ें : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शिवराज सिंह के गांव पहुंचकर उनके पिता को अर्पित की श्रद्धांजलि 

बता दें कि यह आदर्श गोठान राज्य सरकार की सुराजी गांव योजना के तहत बनाया गया है। यह गोठान 940 मवेशियों के लिए 9 एकड़ में बनाया गया है। नरवा संरक्षण के लिए गोठान के नजदीक देमार नाला में करीब 50 लाख की लागत से स्टाप डेम बनाया गया है। इससे गांव में पशुओं के लिए पीने के पानी के साथ ही निस्तारी उपयोग और सिंचाई के लिए पानी मिलेगा।