गुणवत्ता सुनिश्चित करने बनेगी नई नीति, सीएम भूपेश ने कहा- घटिया निर्माण करने वाले एजेंसियों को मिलेगी कड़ी सजा | CM Bhupesh said that cutcha manufacturing agencies will be given severe punishment

गुणवत्ता सुनिश्चित करने बनेगी नई नीति, सीएम भूपेश ने कहा- घटिया निर्माण करने वाले एजेंसियों को मिलेगी कड़ी सजा

गुणवत्ता सुनिश्चित करने बनेगी नई नीति, सीएम भूपेश ने कहा- घटिया निर्माण करने वाले एजेंसियों को मिलेगी कड़ी सजा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : March 9, 2019/2:33 pm IST

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि प्रदेश में घटिया निर्माण करने वाली निर्माण एजेंसियों के विरुद्ध कड़े दंड प्रावधान किए जाएंगे। उन्होंने निर्माण कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए मुख्य सचिव सुनील कुजूर को सभी संबंधित विभागों और विषय विशेषज्ञों से चर्चा कर 15 दिनों में कार्ययोजना का प्रारुप प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि राज्य के सीमित और बहुमूल्य संसाधनों का पूर्ण सदुपयोग किया जाना काफी आवश्यक है, जिससे आम जनता को इनका अधिकतम लाभ पहुंचाया जा सके। किसी भी दशा में स्तरहीन निर्माण कार्य किए जाने पर अंकुश लगाया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा है कि विगत वर्षों में सड़क, भवन, बांध, एनीकट इत्यादि जैसे विभिन्न निर्माण कार्यों में हजारों करोड़ रुपए व्यय किए जा चुके हैं, किन्तु निर्माण कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए किसी स्पष्ट नीति के अभाव में अनेक स्थानों में गुणवत्ताविहीन निर्माण किए जाने की घटनाएं सामने आयी हैं।

यह भी पढ़ें : गृह मंत्री राजनाथ सिंह का बड़ा खुलासा, कहा- 5 साल में हुए 3 Air Strike 

उन्होंने कहा है कि स्तरहीन निर्माण कार्यों से राज्य को बड़ी क्षति उठानी पड़ती है तथा आम जनता के बीच अविश्वास की भावना उत्पन्न होती है। निर्माण कार्य के गुणवत्ता परीक्षण के लिए ‘स्वतंत्र एजेंसियों’ की सहायता भी ली जा सकती है। राज्य के शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालयों, निजी क्षेत्र के प्रतिष्ठित महाविद्यालयों और पॉलीटेक्निक महाविद्यालयों के अनुभवी प्राध्यापकों की सेवाएं ली जा सकती है।