सीएम ने बताए नेताओं के तीन प्रकार, एक नेता जिससे देश प्यार करता है, दूसरा जिससे देश डरता है

 Edited By: Abhishek Mishra

Published on 20 Aug 2019 11:59 AM, Updated On 20 Aug 2019 11:59 AM

भोपाल। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 75वीं जयंती के मौके पर रविंद्र भवन में युवा संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सीएम कमलनाथ ने कार्यक्रम में शामिल कई युवाओं से देश प्रदेश के मुद्दों पर चर्चा कर उनसे अपना अनुभव शेयर किया। सीएम ने युवा वर्ग को शिक्षा और ज्ञान की महत्ता को समझाया। उन्होंने कहा कि स्कूल, कॉलेज में छात्र शिक्षा तो प्राप्त कर लेते हैं। लेकिन ज्ञान जिंदगी पर प्राप्त करना पड़ता है, और ज्ञान का महत्व हमें समझना बेहद जरूरी है क्योंकि इससे हम हमारी जिंदगी के लिए अहम निर्णय लेते हैं। सीएम कमलनाथ ने अपने स्कूली दिन को याद करते हुए बताया कि वे और संजय गांधी देहरादून के बोर्डिंग स्कूल में साथ पढ़ते थे।

देखें वीडियो-

पढ़ें- प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए कवायद तेज, प्रदेश प्रभारी आज पार्टी नेताओं से करेंगे चर्चा

कमलनाथ ने बताया कि देश में आईटी की शुरुआत राजीव गांधी ने की है। आज दुनियाभर में भारत के इंजीनियर फेमस हैं। इसका श्रेय राजीव जी को जाता है। राजीव जी ऐसे नेता थे जो 21वीं सदी की बात की थी। कंप्यूटर के बारे में बात करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि जब राजीव गांधी कंप्यूटर की बात करते थे तो सब हंसा करते थे। खुद कांग्रेस के नेता भी हंसते थे। लेकिन आज देश में कंप्यूटर की क्रांति लाने का श्रेय राजीव गांधी को जाता है।

पढ़ें- गृह मंत्री की दो टूक, कानून हाथ में लेने वालों को कुचल दिया जाएगा, चाहे वो पुलिस अफसर ही क्यों न ...

युवाओं को संबोधित करते हुए सीएम कमलनाथ ने नेताओं के तीन प्रकार भी बताए, उनके मुताबिक नेता तीन प्रकार के होते हैं, एक नेता जिससे देश प्यार करता है। दूसरा वो जिससे देश डरता है। और तीसरा वो देश जिसकी उपेक्षा करता है। सीएम कमलनाथ ने बताया कि राजीव गांधी से देश प्यार करता था।

पढ़ें- उप राजस्व निरीक्षक महेश पटेल के चार ठिकानों में छापा, आय से अधिक सं...

सीएम ने छात्र अक्षय ने प्रदेश में निवेश बढ़ाने को लेकर सवाल किया, जिस पर मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में नई निवेश नीति बनाई जाएगी। इससे औद्योगिक निवेश आएगा। वहीं शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर छात्रा मानसी के सवाल पर सीएम ने बताया कि राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारना सरकार की पहली प्राथमिकता है।

पढ़ें- महिला से दबंगई, बाल पकड़ कर घसीटा फिर डंडों से पीटा.. वीडियो वायरल

गौरतलब है सीएम ये सारी बातें पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 75वीं जयंती पर आयोजित सद्भावना दिवस कार्यक्रम के दौरान कही है। उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। पटवारी ने युवाओें को देश में सौहार्द बढ़ाने की शपथ दिलाई।

पढ़ें- प्रदूषण बोर्ड ने इस कंपनी को थमाया 10 करोड़ का नोटिस, ऐश डैम फूटने ...

कोयला खदान धंसने से हादसा

Web Title : CM explained three types of leaders

जरूर देखिये