सीएम ने आदिवासी इलाके में 23 करोड़ रु के निर्माण कार्यो का किया शिलान्यास, घने जंगल में बैठकर किया रिपोर्ट का अध्ययन | CM lays foundation stone for Rs 23 crore construction work in tribal area Study of report done sitting in dense forest

सीएम ने आदिवासी इलाके में 23 करोड़ रु के निर्माण कार्यो का किया शिलान्यास, घने जंगल में बैठकर किया रिपोर्ट का अध्ययन

सीएम ने आदिवासी इलाके में 23 करोड़ रु के निर्माण कार्यो का किया शिलान्यास, घने जंगल में बैठकर किया रिपोर्ट का अध्ययन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : November 25, 2020/9:30 am IST

उमरिया। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंगलवार को बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व पंहुचे, जहां उन्होंने कोरोना और वन विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की । बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में सीएम ने ‘बफर में सफर’ की योजना के ब्लूप्रिंट का अध्ययन किया है। सीएम शिवराज ने बीच जंगल में बीच बैठकर रिपोर्ट का अध्ययन किया।

ये भी पढ़ें- वफादार, मददगार और रणनीतिकार…ऐसे थे कांग्रेस के ‘अहमद भाई’

इसके बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान डगडउआ पहुंचे, डगडउआ जाते समय लोगों ने सीएम का स्वागत किया है। धमोखर गांव में बैगा जनजाति के लोगों ने सीएम शिवराज का स्वागत किया, सीएम शिवराज ने डगडउआ में जनजातीय सम्मान समारोह में शिरकत की।

उमरिया के डगडउआ पहुंचे सीएम शिवराज ने सबसे पहले बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया, मुख्यमंत्री ने नत्थू कोल का पगड़ी पहनाकर सम्मान किया,
बता दें कि नत्थू कोल ने बिरसा मुंडा की प्रतिमा स्थापित करने अपनी जमीन दान दी है।

ये भी पढ़ें- IBC24 की खबर का असर, देवास कबीर आश्रम मामले में राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष

सीएम ने उमरिया ने स्वसहायता समूह द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का निरीक्षण भी किया है। यहां सीएम शिवराज ने 23 करोड़ की लागत से स्वीकृत निर्माण कार्यो का शिलान्यास औऱ लोकार्पण किया। इससे पहले सीएम शिवराज सिंह चौहान ने एमपीटी रिसार्ट में कोरोना समीक्षा के बाद प्रदेश के वन विभाग की समीक्षा की है। बैठक में प्रदेश के टाइगर रिजर्व में बाघों की मौत को लेकर चिंता जाहिर करते हुए सीएम ने जांच की बात कही है।

ये भी पढ़ें- टाइगर रिजर्व पंहुचे सीएम ने बाघों की मौत पर जताई चिंता, कहा- जनजातीय समुदाय की

मुख्यमंत्री ने बताया कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के तहत प्रदेश में टाइगर रिजर्व के बफर इलाके में निवासरत जनजातीय समुदाय को पर्यटन उद्योग से जोड़कर उनकी आय और आजीविका बढ़ाने का रोडमैप तैयार किया जा चुका है। 25 नवंबर को उमरिया जिले के ग्राम डगडउआ में आयोजित जनजातीय समारोह में सीएम इससे संबंधित नई योजना का ऐलान करेंगे ।

 

 
Flowers