सीएम ने लौह पुरुष को उनकी जयंती पर किया नमन, कहा- अखण्ड भारत के निर्माण में सरदार साहब का अविस्मरणीय योगदान | CM pays tribute to Iron Man on his birth anniversary Said- Sardar Saheb's unforgettable contribution in the construction of Akhand Bharat

सीएम ने लौह पुरुष को उनकी जयंती पर किया नमन, कहा- अखण्ड भारत के निर्माण में सरदार साहब का अविस्मरणीय योगदान

सीएम ने लौह पुरुष को उनकी जयंती पर किया नमन, कहा- अखण्ड भारत के निर्माण में सरदार साहब का अविस्मरणीय योगदान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : October 31, 2019/3:08 am IST

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 31 अक्टूबर को देश के प्रथम उप प्रधानमंत्री और गृहमंत्री स्वर्गीय सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर उनका पुण्य स्मरण करते हुए उन्हें नमन किया है।

ये भी पढ़ें- जस्टिस शरद अरविंद बोबडे होंगे देश के अगले मुख्य न्यायाधीश, 18 नवंबर…

मुख्यमंत्री ने सरदार वल्लभ भाई पटेल को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए कहा है कि उन्होंने स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद 562 देशी रियासतों का भारतीय संघ में विलय कर देश के एकीकरण और अखण्ड भारत के निर्माण में अविस्मरणीय योगदान दिया। उनके इस योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता।

ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को नए साल में मिलेगा ये बड़ा फायदा,…

देश के स्वतंत्रता संग्राम में उनकी अग्रणी भूमिका थी। उन्होंने गुजरात के खेड़ा में किसानों के आंदोलन और वर्ष 1928 में बारडोली सत्याग्रह का सफल नेतृत्व किया। अंग्रेजों को विवश होकर भयंकर अकाल की चपेट में आये खेड़ा के किसानों को करों में राहत देनी पड़ी और बारडोली में लगान में की गयी 30 प्रतिशत वृद्धि को घटाकर 6 प्रतिशत करना पड़ा। गृहमंत्री के रुप में उन्होंने देश की उल्लेखनीय सेवा की।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/Muj7d5oljLU” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>