अनलॉक-1 को लेकर सीएम शिवराज LIVE, 'प्रवासी मजदूर कमीशन' बनाने का ऐलान | CM Shivraj LIVE announces formation of 'Migrant Labor Commission' with respect to Unlock 1

अनलॉक-1 को लेकर सीएम शिवराज LIVE, ‘प्रवासी मजदूर कमीशन’ बनाने का ऐलान

अनलॉक-1 को लेकर सीएम शिवराज LIVE, 'प्रवासी मजदूर कमीशन' बनाने का ऐलान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : May 31, 2020/3:22 pm IST

भोपाल। आज प्रदेशवासियों को संबोधित करते हुए अनलॉक 1 को लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में मरीजों की संख्या बढ़ रही है, आगे भी मरीज बढ़ेंगे लेेकिन हमारा रिकवरी रेट ठीक है। हमारा रिकवरी रेट 60 फीसदी है इसके लिए कोरोना योद्धाओं को बधाई देता हूं। सीएम ने कहा कि हमने फीवर क्लीनिक खोले हैं, साधारण सर्दी जुकाम के लिए फीवर क्लीनिक खोले गए हैं।

ये भी पढ़ें: इंदौर में 70 कोरोना मरीज हुए स्वस्थ, खण्डवा में 8 नए पॉजिटिव मरीज आ…

सीएम ने कहा कि कोरोना संकट अर्थव्यवस्था को चौपट कर गया, उद्योग धंधे सब बंद हो गए हैं। 6 लाख से ज्यादा प्रवासी मजदूरों को हमने उनके घर पहुंचाया है, श्रम सिद्धि योजना के अंतर्गत 5 लाख जॉब कार्ड बने हैं, मजदूरों को काम दिया गया है। सीएम ने स्व सहायता समूहों से स्कूल यूनीफॉर्म बनवाने की घोषणा की। सीएम ने कहा कि हम प्रवासी मजदूर कमीशन बनाने जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: मंत्री तुलसी सिलावट ने किया पलटवार, बोले प्रेमचंद गुड्डू का नाम लेन…

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रवासी मजदूरों को भी कुशलता के आधार पर काम देने की कोशिश होगी। महिला स्व सहायता समूह से पोषण आहार बनवाएंगे। ठेले गुमठी वालों को 10 हजार तक का लोन दिलवाएंगे, गारंटी सरकार लेगी। उन्होने कहा कि हमने गेंहू की रिकॉर्ड खरीदी की है, 1 करोड़ 22 लाख मिट्रिक टन से ज्यादा खरीद चुके हैं। जिन जिलों में देर से खरीदी शुरु हुई,उनकी खरीदी की तारीख बढ़ाएंगे।

ये भी पढ़ें: पूर्व सीएम रमन सिंह ने कहा, मोदी के एक साल में हुए देश का गौरव बढ़ा…

गेंहू के अलावा चना मसूर सरसो की खेती भी चालू है। किसानों को जीरो प्रतिशत पर कर्ज देंगे, पिछली सरकार ने इसे बंद कर दिया था। ऋण चुकाने की तारीख 30 जून कर रहे हैं,ब्याज चुकाने की चिंता न रहे किसानों को। गैर घरेलु गैर उद्योगों को दुकाने शोरुम अस्पताल मैरिज गार्डन रेस्टॉरेंट अप्रैल से जून तक के फिक्स चार्जेस की वसूली स्थगित कर दी है। 12 लाख व्यवसायियों को फायदा मिलेगा, जब काम पटरी पर चलेगा तब वसूली होगी।

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन में सोसायटी के अध्यक्ष ने मनाई जमकर पार्टी, सोशल डिस्टेंसिं…

सीएम ने कहा कि घरेलू उपभोक्ताओं को जिनके अप्रैल में 100 रुपए से कम बिल आए थे आगे के महीनों में 100 से ज्यादा आए हैं तो मई और जून का बिल 100 रुपए की जगह 50 रुपए ही लिया जाएगा। जिन घरेलू उपभोक्ताओं के बिल ज्यादा आए हैं उनसे सिर्फ आधी राशि ली जाएगी, मीटर की जांच भी कराएंगे। आत्मनिर्भर भारत के लिए आत्म निर्भर मध्यप्रदेश बनाएंगे,जल्द ड्राफ्ट लाएंगे।

यहां देखिए सीएम शिवराज का पूरा संदेश —