वजन कंट्रोल करने के साथ ब्लड प्रैशर भी नियंत्रित करता है नारियल पानी

 Edited By: Renu Nandi

Published on 10 Feb 2019 06:58 PM, Updated On 10 Feb 2019 06:58 PM


सेहत डेस्क। वैसे तो नारियल अपने आप में भारतीय घरो में सर्वोच्च माना जाने वाला फल मन जाता है। लेकिन क्या आपको पता है नारियल से ज्यादा लाभकारी उसके अंदर का पानी होता है। जिसे अलग अलग जगह अलग अलग नाम से जाना जाता है। बंगाल में इसे डाब कहते है जिसे सबसे अधिक गर्मियों में पिया जाता है। तो चलिए गर्मी बीएस आने को है आज जानते हैं नारियल पानी के क्या फायदे है।

नारियल पानी का सेवन गर्मियों में अधिक किया जाता है। यह इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के साथ शरीर में पीएच स्तर को भी बनाए रखता है। आइए जानते है नारियल पानी के ऐसे चमत्कारी फायदे, जिसे जानकर आप भी रोज इसका सेवन शरू कर देंगे।नारियल पानी पीने का सबसे सही समय सुबह का है। इसलिए रोजाना खाली पेट नारियल पानी का सेवन जरूर करें। इसके अलावा वर्कआउट के समय या बाद में, दोपहर के खाने में या उससे थोड़ा वक्त बाद और शाम के समय भी नारियल पानी का सेवन करें। इससे आपका वजन तो कंट्रोल होता ही है साथ ही इससे शरीर को ऊर्जा भी मिलती हैं।

नारियल पानी की तासीर ठंडी होती है और इसमें 94% पानी और बहुत कम मात्रा में वसा होती है। एक औसत हरे नारियल में 0.5-1 कप नारियल पानी मिलता है, जिसमें 46 कैलोरी होती है। एक नारियल पानी में कार्बोस- 9 ग्राम, फाइबर- 3 ग्राम और प्रोटीन- 2 ग्राम होता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, मैग्नेशियम, मैग्नीज, पोटेशियम, सोडियम, मिनरल्स, एंजाइम, एमिनो एसिड, साइटोकाइन, फाइबर और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व भी होते हैं।गर्मियों में नारियल पानी का सेवन शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता। शरीर में पानी की कमी होने पर आपको डायरिया और दस्त जैसी प्रॉब्लम हो जाती है। अगर आपको यह प्रॉब्लम हो भी गई है तो भी आप इसका सेवन कर सकते हैं। इससे शरीर में पानी की कमी तो पूरी होती ही है साथ ही इससे जरूरी लवणों की मात्रा भी संतुलित रहती है।हाई ब्लड प्रैशर को नियंत्रित करने के लिए आप रोजाना नारियल पानी का सेवन करें। इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं।साथ ही नारियल पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम और एमिनो एसिड जैसे तत्व और फैट-फ्री होने के कारण यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करता है। इससे आप दिल के साथ-साथ कई हैल्थ प्रॉब्लम से बचे रहते हैं।

 

Web Title : coconut water ontrols Blood pressure and weight

जरूर देखिये