आचार संहिता लागू, राशन कार्ड के वितरण पर तत्काल प्रभाव से रोक | Code of Conduct Applicable Ban on distribution of ration card with immediate effect

आचार संहिता लागू, राशन कार्ड के वितरण पर तत्काल प्रभाव से रोक

आचार संहिता लागू, राशन कार्ड के वितरण पर तत्काल प्रभाव से रोक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : November 25, 2019/11:08 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ में राज्य निर्वाचन आयोग ने आज प्रेस कॉफ्रेंस कर राज्य में नगरीय निकाय चुनावों का ऐलान कर दिया है। प्रदेश में 21 दिसंबर को मतदान होगा। 24 दिसंबर को मतगणना के बाद परिणाम आएंगे। इसी घोषणा के साथ आज से प्रदेश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।
यह भी पढ़ें — चुनाव से पहले बड़ा नक्सली हमला, एएसआई समेत चार पुलिसकर्मी शहीद

आचार संहिता के दौरान नहीं राशन कार्ड नहीं बांटे जाएंगे। रायपुर कलेक्टर ने इसकी पुष्टि कर दी है। दरअसल कार्ड में मुख्यमंत्री और मंत्री की तस्वीर छपी हुई है। इस वजह से राशन कार्ड नहीं बांटे जा सकेंगे। बता दें कि अभी बड़ी संख्या में APL और BPL राशन कार्ड नहीं बंट पाए हैं। शासन के मुताबिक राशन कार्ड भी आचार संहिता के दायरे में हैं।

यह भी पढ़ें — बहुमत साबित करना फडणवीस-अजीत के लिए बड़ी चुनौती, वर्तमान विधानसभा म…

इससे पहले आचार संहिता लगते ही नगर निगम ने इसके अंतर्गत कार्रवाई शुरु कर दी है। चुनाव तारीखों के ऐलान के साथ ही शहर से बैनर पोस्टर हटाए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें — मोदी सरकार का बड़ा फैसला, अब दो केंद्र शासित प्रदेशों का होगा ​विलय

बता दें कि छत्त्तीसगढ़ में पहली बार प्रत्याशी ऑनलाइन आवेदन कर सकेगें, वहीं प्रत्याशियों के खर्चे पर भी नजर रखी जाएगी, व्यय संपरीक्षक प्रत्याशियों के चुनाव में खर्च की गई रकम का ब्योरा रखेगें। प्रदेश में चुनाव के लिए 5 हजार 406 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। प्रदेश के 10 नगर निगम और 38 नगरपालिका में चुनाव होगें। साथ ही प्रदेश की 103 नगर पंचायतों में भी वोट डाले जाएंगे।

यह भी पढ़ें — शिवसेना की इन शर्तों से नाराज थे अजीत पवार, रातों रात ऐसे बदल गए रा…

30 नवंबर से चुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी, इसी दिन अधिसूचना जारी होगी और नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। 6 दिसंबर को नामांकन का आखिरी दिन होगा। 7 दिसंबर को स्क्रूटनी होगी। 9 दिसंबर तक नाम वापसी होगी। प्रदेश के 2 हजार 840 वार्ड में चुनाव होगा। मतदान सुबह आठ बजे से शाम 5 बजे तक होगा। कोंडागांव, नारायणपुर, सुकमा, बीजापुर में 7 से 3 बजे तक मतदान होगा। और यहां 25 दिसंबर को वोटों की गिनती होगी। प्रदेश के रायपुर, बिलासपुर, अंबिकापुर, जगदलपुर, धमतरी, चिरमिरी, कोरबा, दुर्ग, रायगढ़, राजनांदगांव नगर निगम में वोट डाले जाएंगे। कुल मिलाकर प्रदेश के 151 निकायों में वोट डाले जाएंगे।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/-jomitq84Vo” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers