कलेक्टर ने किया हाइड्रोपॉवर आधारित सिंचाई परियोजना स्थल का निरीक्षण, अब किसानों के खेत में लहलहाएगी रबी फसल | Collector inspects hydropower-based irrigation project site, now rabi crop will bloom in farmers' fields

कलेक्टर ने किया हाइड्रोपॉवर आधारित सिंचाई परियोजना स्थल का निरीक्षण, अब किसानों के खेत में लहलहाएगी रबी फसल

कलेक्टर ने किया हाइड्रोपॉवर आधारित सिंचाई परियोजना स्थल का निरीक्षण, अब किसानों के खेत में लहलहाएगी रबी फसल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : November 21, 2020/1:33 pm IST

सुकमा। अब सुकमा में किसानों के खेत फसलों से लहलहाते नजर आएंगे। कलेक्टर विनीत नन्दनवार ने यहां गिरदालपारा में प्रस्तावित हाइड्रोपॉवर आधारित सिंचाई हेतु उद्वहन परियोजना स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने इस कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। यहां मलगेर नदी से हाईड्रोपावर के माध्यम से एनीकट के पास पानी पंपिंग कर सिंचाई हेतु आपूर्ति की जाएगी।

ये भी पढ़ें: धमतरी में दिनदहाड़े कपड़ा कारोबारी से ढाई लाख की उठाईगिरी, नकली पुलिस बनकर दिया वारदात को अंजाम

सुकमा जिले के ग्राम गिरदालपारा में टंकी में भर कर लघु नहरों के माध्यम से कृषकों को पानी की आपूर्ति की जाएगी, जिससे लगभग 200 हेक्टेयर क्षेत्रफल में रबी सीजन में सिंचाई की सुविधा प्राप्त हो सकेगी। यह योजना सेंटर फार सस्टेनेबल टेक्नोलॉजी, इन्टरडिस्टनिरी सेंटर फार इनर्जी रिसर्च, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ सांइस बैंगलुरू के डॉ. पुनीत सिंह के दिशा निर्देश में उनके द्वारा डिजाईन पंपिंग सेट की स्थापना सिंचाई विभाग द्वारा की जा रही है।

ये भी पढ़ें: लापता युवक के मामले में 5 संदिग्धों का होगा नारको टेस्ट, महिला आयोग…

आज कलेक्टर विनीत नन्दनवार द्वारा पंपिग यूनिट का अवलोकन किया गया एवं मलगेर नदी पर स्थापना स्थल का निरीक्षण किया गया। कलेक्टर द्वारा डॉ. पुनीत सिंह सहित विभागीय अधिकारियों से स्थल पर समय सीमा में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गए ताकि इस वर्ष रबी फसल में किसान इस योजना का लाभ ले सके। इस हेतु संबंधित अधिकारियों को मार्च तक कार्य पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया। इस योजना की अनुमानित लानत 80 लाख रुपए की होगी। कलेक्टर ने स्थानीय किसानों से भी मुलाकात कर इस उद्वहन योजना के संबंध में चर्चा की।

ये भी पढ़ें: कल केरल जाएंगे सीएम भूपेश बघेल, कांग्रेस महासचिव KC वेणुगोपाल की मा…