निर्वाचन की प्रक्रिया जानने चुनाव आयोग पहुंची कॉलेज स्टूडेंट्स की टीम | College students team visit Election Commission's Office for learn about Election Process

निर्वाचन की प्रक्रिया जानने चुनाव आयोग पहुंची कॉलेज स्टूडेंट्स की टीम

निर्वाचन की प्रक्रिया जानने चुनाव आयोग पहुंची कॉलेज स्टूडेंट्स की टीम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : March 16, 2019/3:29 pm IST

रायपुर: लोकसभा चुनाव में शत प्रतिशत मतदान कराने और युवा मतदाताओं को जागरूक करने लिए छत्तीसगढ़ निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने अनुठी पहल की है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी साहू ने विद्यार्थियों को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में अध्ययन भ्रमण के लिए आमंत्रित किया है। सीईओ के निमंत्रण पर शनिवार को 7 कॉलेज के विद्यार्थियों ने निर्वाचन आयोग के कार्यालय पहुंचकर मतदान और निर्वाचन प्रकिया के बारे में विस्तृत जानकारी ली।

Read More: किसानों के कर्ज माफी को लेकर इस बीजेपी नेता ने लगाई 2 लाख रुपए की शर्त, जानिए पूरी बात

कॉलेज से आए छात्र-छात्राओं को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने संबोधित करते हुए युवा मतदाताओं को मतदान दूत बताते हुए अपने साथ-साथ अन्य लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित करने का आग्रह किया।

Read More: एमआरपी से ज्यादा दाम पर बेची शराब, 10 कर्मियों की नौकरी गई, प्लेसमेंट एजेंसी पर 1 लाख जुर्माना

कॉलेज छात्रों ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में स्थापित विभिन्न शाखाओं का अवलोकन किया। उन्हें मीडिया से संबंधित विभिन्न प्रकोष्ठों, कॉल सेंटर, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया मॉनिटरिंग सेल, सोशल मीडिया सेल, सी-विजिल नियंत्रण कक्ष समेत अन्य प्रमुख प्रकोष्ठों का अवलोकन करते हुए इसकी जानकारी दी गई। विभिन्न प्रकोष्ठों के अवलोकन के दौरान अपनी जिज्ञासाओं भरे प्रश्न भी युवाओं ने पूछे, जिनका अधिकारियों ने संतोषजनक जवाब दिया। सभी विद्यार्थियों को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईव्हीएम), वोटर वेरिफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (व्हीव्हीपेट) के प्रादर्श की व्यावहारिक जानकारी दी गई। नव मतदाताओं ने ईव्हीएम तथा व्हीव्हीपैट के संचालन तथा प्रयोग को लेकर अधिक उत्साह प्रदर्शित किया।