KCC अभियान: बस्तर अंचल के 52 हजार किसानों का बनाया जाएगा किसान क्रेडिट कार्ड, कृषि कार्य के लिए ऋण लेने होगी सुविधा | Commercial banks will make 52 thousand KCC in 15 days

KCC अभियान: बस्तर अंचल के 52 हजार किसानों का बनाया जाएगा किसान क्रेडिट कार्ड, कृषि कार्य के लिए ऋण लेने होगी सुविधा

KCC अभियान: बस्तर अंचल के 52 हजार किसानों का बनाया जाएगा किसान क्रेडिट कार्ड, कृषि कार्य के लिए ऋण लेने होगी सुविधा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : February 11, 2020/3:16 pm IST

रायपुर: बस्तर जिले में स्थित सभी वाणिज्यिक बैंकों द्वारा जिले के किसानों को प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा देने के लिए पन्द्रह दिनों का विशेष अभियान चलाया जाएगा। बस्तर जिले में एक लाख 4 हजार किसान हैं। इनमें 51 हजार 461 किसानों के पास पहले से किसान क्रेडिट कार्ड है। शेष 52 हजार 539 किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड अभियान के दौरान दिया जाएगा। इसके लिए किसान pmkisan.gov.in से एक पेज का आवेदन फार्म डाऊनलोड कर संबंधित बैंक में जमा कर कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

Read More: पीएम मोदी और राहुल गांधी ने दी केजरीवाल को बधाई, जवाब में केजरीवाल ने कहा ‘साथ मिलकर काम करने के लिए इच्छुक हूं’

सभी पात्र किसानों को केसीसी प्रदान करने के लिए 15 दिन का विशेष अभियान चलाया जा रहा है। आवेदन पत्र जमा होने के 14 दिनों के भीतर बैंक द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा। आवेदक किसान को आवेदन पत्र के साथ भूमि रिकॉर्ड की एक प्रति और बोई गई फसलों का विवरण जमा करना होगा। पीएम-किसान लाभार्थी उस बैंक शाखा में जा सकते हैं, जहां अपना पीएम-किसान खाता है। केसीसी रखने वाले पीएम-किसान लाभार्थी आवश्यकता होने पर सीमा बढ़ाने के लिए अपनी बैंक शाखा से संपर्क कर सकते हैं। निष्क्रिय केसीसी कार्ड वाले लोग केसीसी की सक्रियता और नई सीमा की मंजूरी के लिए बैंक शाखा से सम्पर्क कर सकते हैं। केसीसी न रखने वाले किसान, केसीसी के तहत सीमा की मंजूरी के लिए उनके द्वारा बोई गई फसलों के विवरण और भूमि रिकॉर्ड विवरण के साथ बैंक शाखा से संपर्क कर सकते हैं।

Read More: राज्य सरकार का अहम फैसला, बड़ी संख्या में होगी डॉक्टर्स और नर्स की भर्ती, निलंबित डॉक्टरों की बहा…

किसान जिनके पास केसीसी है पर पशुधन और मत्सय पालन के लिए स्वीकार्य सीमा को शामिल करना चाहते हैं, बैंक शाखा से सम्पर्क कर सकते हैं। सभी बैंक शाखाओं से पीएम-किसान लाभार्थियों की सूची तैयार की जा रही है। यह सूची बैंक द्वारा सरपंच और बैंक सखी के साथ साझा की जाएगी। फॉर्म कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) में भरे जा सकते हैं।

Read More: ‘लोगों ने दिखा दिया देश ‘जन की बात’ से चलेगा, ‘मन की बात’ से नहीं’

 
Flowers