टेलीविजन रेटिंग पर दिशा-निर्देश की समीक्षा के लिए कमेटी का गठन, प्रसार भारती के सीईओ करेंगे अध्यक्षता | Committee to review guidelines on television ratings, CEO of Prasar Bharati will chair

टेलीविजन रेटिंग पर दिशा-निर्देश की समीक्षा के लिए कमेटी का गठन, प्रसार भारती के सीईओ करेंगे अध्यक्षता

टेलीविजन रेटिंग पर दिशा-निर्देश की समीक्षा के लिए कमेटी का गठन, प्रसार भारती के सीईओ करेंगे अध्यक्षता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : November 4, 2020/4:24 pm IST

नयी दिल्ली। केंद्र ने देश में टेलीविजन रेटिंग पर दिशा-निर्देश की समीक्षा के लिए बुधवार को एक कमेटी का गठन किया। प्रसार भारती के सीईओ शशि एस वेम्पति चार सदस्यीय कमेटी की अध्यक्षता करेंगे। अगर मौजूदा दिशा-निर्देश में किसी तरह के बदलाव की जरूरत होती है तो कमेटी को ‘मजबूत, पारदर्शी और जवाबदेह रेटिंग सिस्टम’ के लिए सिफारिशें देने को कहा गया है ।

ये भी पढ़ें:कांग्रेस को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, इस्तीफा देने वाले विधायकों को अयोग्य …

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा है, ‘‘विश्वसनीय और पारदर्शी रेटिंग सिस्टम के लिए व्यवस्था को मजबूत करने की जरूरत है। खासकर भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की हालिया सिफारिशों को ध्यान में रखते हुए दिशा-निर्देशों पर गौर किए जाने की जरूरत है। इसलिए देश में टेलीविजन रेटिंग सिस्टम के विभिन्न पहलुओं पर गौर करने के लिए एक कमेटी गठित की जा रही है।’’

ये भी पढ़ें: सैकड़ों फिट गहरे बोरवेल में गिरा 5 साल का मासूम, बच्चे को बचाने की …

कमेटी मौजूदा व्यवस्था का मूल्यांकन करेगी, समय-समय पर ट्राई द्वारा की गयी सिफारिशों, इंडस्ट्री के समग्र हालात का अध्ययन करेगी और हितधारकों की जरूरतों का समाधान करते हुए अगर जरूरत हुई तो मौजूदा दिशा-निर्देश में मजबूत, पारदर्शी और जवाबदेह रेटिंग सिस्टम के लिए सिफारिशें करेगी। टीआरपी को लेकर कथित हेराफेरी पर विवाद के बाद केंद्र ने यह कदम उठाया है।

ये भी पढ़ें: पूर्व मंत्री की आय से अधिक संपत्ति मामले में अपील खारिज, पांच वर्ष…

मुंबई पुलिस ने हाल में टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट (टीआरपी) में हेराफेरी के मामले को उजागर करने का दावा किया था और इस मामले में समाचार चैनल के कर्मचारियों समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया था। विवाद बढ़ने पर टीआरपी आंकड़ा मुहैया कराने वाली ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (बीएआरसी) ने विभिन्न भाषाओं के न्यूज चैनलों की साप्ताहिक रेंटिंग पर अस्थायी रोक लगाने की घोषणा की थी।