सिक्किम सीमा पर भारत और चीन के सैनिकों में हुआ टकराव, सैनिकों को आई चोटें | Confrontation between soldiers of India and China on Sikkim border, injuries to soldiers

सिक्किम सीमा पर भारत और चीन के सैनिकों में हुआ टकराव, सैनिकों को आई चोटें

सिक्किम सीमा पर भारत और चीन के सैनिकों में हुआ टकराव, सैनिकों को आई चोटें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : May 10, 2020/8:35 am IST

गंगटोक। सिक्किम से लगी सीमा पर भारत और चीन के सैनिक आपस में भिड़ गए, जानकारी के अनुसार नॉर्थ सिक्किम स्थित नाकू ला सेक्टर में भारत और चीन के सैनिकों में यह टकराव हुआ है। दोनों ओर से भारी तनाव और बहसबाजी हुई। इस घटना में दोनों तरफ के सैनिकों को मामूली चोटें भी आई हैं। बाद में यह झगड़ा स्थानीय स्तर के हस्तक्षेप के बाद शांत हो गया।

ये भी पढ़ें: WHO ने भी माना, सबसे पहले चीन के वुहान मार्केट से सामने आया था कोरोना

सूत्रों ने बताया, कुछ देर चली बातचीत के बाद दोनों तरफ के सैनिक अपनी-अपनी पोस्ट पर वापस लौट गए। सीमा विवाद के चलते सैनिकों के बीच ऐसे छोटे-मोटे विवाद अक्सर होते रहते हैं। सूत्रों की मानें तो लंबे समय बाद नॉर्थ सिक्किम इलाके में भारत और चीन के सैनिकों के बीच ऐसा तनाव देखने को मिला। जब कभी ऐसा कोई विवाद होता है तो तय प्रोटोकॉल के मुताबिक दोनों सेनाएं इसे सुलझा लेती हैं।

ये भी पढ़ें: नेपाल ने कैलाश मानसरोवर लिंक रोड पर जताई आपत्ति, भारत ने दिया दो टू…

इससे पहले साल 2017 में दोनों देशों के बीच सिक्किम क्षेत्र में भीषण तनाव देखने को मिला था। तब यह इतना बढ़ा था कि भारत के शीर्ष सैन्य अफसरों ने कई दिनों तक इलाके में कैंपिंग की। इन अधिकारियों में 17वीं डिविजन के जनरल ऑफिसर कमांडिंग भी शामिल थे। दोनों देशों के सैनिकों के बीच धक्कामुक्की की घटना के बाद विदेश मंत्रालय और दिल्ली स्थित सैन्य मुख्यालय तक हलचल रही।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान में बम धमाका, सेना के एक मेजर समेत छह सुरक्षाकर्मियों की …

दरअसल, चीनी सेना इस इलाके में सड़क निर्माण करने की कोशिश कर रही है। चीन पहले ही सामरिक लिहाज से बेहद अहम माने जाने वाले चुंबी घाटी इलाके में सड़क बना चुका है, जिसे वह और विस्तार देने की कोशिश कर रहा है। यह सड़क भारत के सिलिगुड़ी कॉरिडोर या कथित ‘चिकन नेक’ इलाके से महज पांच किमी दूर है। यह सिलिगुड़ी कॉरिडोर ही भारत को नॉर्थ ईस्ट के राज्यों से जोड़ता है। इसी कारण से भारतीय सैनिकों और चीनी सेना के बीच अक्सर टकराव होता रहता है।