कांग्रेस ने प्रभात झा पर लगाया मतदान के नियमों का उल्लंघन करने का आरोप, निर्वाचन आयोग से शिकायत

 Edited By: Sanjeet Tripathi

Published on 01 Dec 2018 04:28 PM, Updated On 01 Dec 2018 04:30 PM

ग्वालियर। शहर जिला कांग्रेस ने भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात झा पर मतदान के नियमों का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग से शिकायत की है। कांग्रेस ने शिकायत के साथ फोटो भी उपलब्ध कराए हैं। कांग्रेस का आरोप है कि झा ने ग्वालियर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के जीवाजीगंज में खादी संघ मतदान केंद्र पर मतदान प्रकोष्ठ में जाकर पत्नी से भाजपा के पक्ष में मतदान कराया। इससे निष्पक्ष मतदान बाधित हुआ है। चुनाव आयोग ने शिकायत पर जांच शुरू कर दी है।

दअरसल कांग्रेस के जिला उपाध्यक्ष एवं मीडिया प्रभारी राजकुमार शर्मा ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त नई दिल्ली, मुख्य निर्वाचन अधिकारी मध्यप्रदेश तथा जिला निर्वाचन अधिकारी ग्वालियर को शिकायत करते हुए कहा कि मतदान केंद्र पर प्रभात झा की पत्नी ने मतदान करते समय पूछा कि कौन सा बटन दबाना है। तब प्रभात झा ने मतदान प्रकोष्ठ में जाकर वोट डलवाया। यह आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है। किसी भी मतदाता को मतदान केंद्र के अंदर वोट देने के लिए प्रेरित नहीं किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : प्रयागराज में जनवरी से मार्च तक शादियों पर रोक, योगी सरकार ने जारी किया आदेश, मैरिज हॉल वाले और लोग परेशान 

कांग्रेस ने प्रभात झा एवं उनकी पत्नी द्वारा दिए गए वोट को निरस्त कर नियमानुसार कार्रवाई किए जाने की मांग की है। वहीं यदि पीठासीन अधिकारी इस बात से संतुष्ट हो जाता है कि अंधेपन या अंग शैथिल्य के कारण कोई निर्वाचक मतदान मशीन की मतदान यूनिट पर प्रतीक को पहचानने में या सहायता के बिना उसका समुचित बटन दबाकर अपना मत अभिलेखित करने में असमर्थ है, तो पीठासीन अधिकारी मतदाता को अपनी ओर से अपनी इच्छाओं के अनुसार मत अभिलिखित करने के लिए अपने साथ अठारह वर्ष से कम आयु का एक साथी मतदान प्रकोष्ठ में ले जाने की अनुमति देगा। इसके अलावा मतदाता को किसी को भी मतदान प्रकोष्ठ में ले जाने की अनुमति नहीं है। फिलहाल इस शिकायत पर आयोग ने जांच शुरू कर दी है।

Web Title : Congress accused Prabhat Jha for violating rules of voting

जरूर देखिये