छत्तीसगढ़ में भाजपा-कांग्रेस ने जारी किया 11 सीटों के उम्मीदवारों का नाम, देखिए कौन किसे देगा चुनौती | Congress-BJP announced all candidate of Chhattisgarh for Loksabha Election 2019

छत्तीसगढ़ में भाजपा-कांग्रेस ने जारी किया 11 सीटों के उम्मीदवारों का नाम, देखिए कौन किसे देगा चुनौती

छत्तीसगढ़ में भाजपा-कांग्रेस ने जारी किया 11 सीटों के उम्मीदवारों का नाम, देखिए कौन किसे देगा चुनौती

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : March 25, 2019/5:29 pm IST

रायपुर: लोकसभा चुनाव 2019 के चलते प्रदेश की सियासत में सरगर्मी बढ़ी हुई है। वहीं कांग्रेस ने सोमवार शाम अपने बचे हुए दो उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया। इसके साथ ही प्रदेश के दोनों प्रमुख दल ने प्रदेश की 11 सीटों के लिए अपने लोकसभा उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। बता दें भाजपा ने अपने मौजूद 10 सांसदों का टिकट काटकर 11 सीटों पर नए चेहरों को मौका दिया है तो कांग्रेस ने तीन विधायकों को चुनावी मैदान में उतारा है।

  लोकसभा क्षेत्र भाजपा कांग्रेस
1 रायपुर सुनील सोनी प्रमोद दुबे
2 दुर्ग विजय बघेल  प्रतिमा चंदाकर
3 राजनांदगांव संतोष पांडेय भोलाराम साहू
4 महासमुंद चुन्नीलाल साहू  धनेंद्र साहू
5 बस्तर बैदुराम कश्यप दीपक बैज
6 कांकेर मोहन मंडावी बिरेश ठाकुर
7 बिलासपुर अरुण साव अटल श्रीवास्तव
8 सरगुजा रेणुका सिंह खेलसाय सिह
9 रायगढ़ गोमती साय लालजीत सिंह
10 जांजगीर-चांपा गुहाराम अजगल्ले रवि भारद्वाज
11 कोरबा ज्योतिनंद दुबे ज्योत्सना महंत

लोकसभा चुनाव 2019 में तीन ऐसी सीटें है जहां भाजपा-कांग्रेस का पेंच फंस सकता है। रायपुर लोकसभा सीट पर दोनों ही दलों ने सवर्ण उम्मीदवार को चुनावी मैदान में उतारा है। वहीं, महासमुंद में सहू उम्मीदवार और दुर्ग लोकसभा सीट पर कुर्मी उम्मीदवार पर दोनों दलों ने दांव खेला है। जातिगत समीकरण के लिहाज से अगर सोचा जाए तो इन तीनों सीटों पर भाजपा कांग्रेस का पेंच फंस सकता है।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ में लोकसभा की 11 सीटें हैं और यहां की सीटों पर तीसरे चरण में मतदान होना है। छत्तीसगढ़ में 11 अप्रैल, 18 अप्रैल और 23 अप्रैल को तीन चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण में बस्तर की 1 सीट, दूसरे चरण में 3 सीट और तीसरे चरण में 7 सीटों पर चुनाव होने हैं।