उर्मिला मातोंडकर गुड़ीपड़वा समारोह में हुई शामिल, जनता से मांगा जीत का आशीर्वाद | Congress candidate from Mumbai North, Urmila Matondkar at GudiPadwa celebrations in Mumbai

उर्मिला मातोंडकर गुड़ीपड़वा समारोह में हुई शामिल, जनता से मांगा जीत का आशीर्वाद

उर्मिला मातोंडकर गुड़ीपड़वा समारोह में हुई शामिल, जनता से मांगा जीत का आशीर्वाद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : April 6, 2019/7:52 am IST

मुंबई। मराठी और कोंकणी हिन्‍दुओं का नव वर्ष गुड़ीपड़वा आज पूरे महाराष्ट्र में धूम धाम से मनाया जा रहा है। ऐसे में उत्तर मुंबई की कांग्रेस प्रत्याशी और अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर पूरे दलबल के साथ मुंबई में आयोजित गुड़ीपड़वा समारोह में शामिल हुई।

इसके साथ ही उर्मिला की समर्थक महिलाओं ने गुड़ीपड़वा के अवसर में दो पहिया वाहन रैली निकाली।इस समारोह में पहुंचकर उर्मिला ने अपने समर्थकों को नए वर्ष की बधाई दी साथ ही आगामी चुनाव में जीत के लिए आशीर्वाद भी मांगा।

ज्ञात हो कि आज हिंदू धर्म में नव वर्ष की शुरुआत हुई है। इसे देशभर में अलग अलग नामो से मनाया जाता है। शास्त्रों के अनुसार मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम का राज्याभिषेक आज यानि गुड़ी पड़वा पर ही हुआ था। वहीं, धर्मराज युधिष्ठिर भी इसी दिन राजा बने थे और उन्होंने ही युगाब्द (युधिष्ठिर संवत) का आरंभ इसी तिथि से किया था।

गुड़ी पड़वा से जुड़ी मान्यता
गुड़ी पड़वा को लेकर कई मान्‍यताएं प्रचलित हैं. एक प्राचीन कथा के मुताबिक शालिवाहन ने मिट्टी की सेना बनाकर उनमें प्राण फूंक दिए और दुश्मनों को पराजित किया. वहीं, एक दूसरी मान्‍यता के मुताबिक गुड़ी पड़वा के दिन ही यानी चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को ब्रह्माजी ने सृष्टि की रचना का कार्य शुरू किया था। यही कारण है कि इसे सृष्टि का प्रथम दिन भी कहते हैं. इस दिन नवरात्र घटस्थापन, ध्वजारोहण, संवत्सर का पूजन किया जाता है।