भूपेश बघेल ने कहा किसानों के साथ किया हर वादा होगा पूरा, किसानों को हर हालत में प्रति क्विंटल धान का 2500 रूपए देंगे | Congress leaders said that we will give bonus with MSP to farmers, BJP is not entitled to speak on this

भूपेश बघेल ने कहा किसानों के साथ किया हर वादा होगा पूरा, किसानों को हर हालत में प्रति क्विंटल धान का 2500 रूपए देंगे

भूपेश बघेल ने कहा किसानों के साथ किया हर वादा होगा पूरा, किसानों को हर हालत में प्रति क्विंटल धान का 2500 रूपए देंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : November 25, 2019/2:15 pm IST

रायपुर। किसानों से धान खरीदी के मामले में मंत्री कवासी लखमा, अमरजीत भगत, मोहन मरकाम ने कहा है कि कांग्रेस अपना वादा निभा रही है, किसानों को हम MSP के साथ बोनस देंगे। इस तरह 2500 सौ रुपए धान का दाम हम किसानों को देंगे। इसके साथ ही उन्होने कहा कि भाजपा का काम जनता के बीच दुष्प्रचार करना है। बीजेपी ने अपनी सरकार में किसानों के साथ धोखा तो किया ही, अब कांग्रेस के कार्यों से उन्हे परेशानी हो रही है। बीजेपी को किसानों के मुद्दे पर बोलने का कोई हक नहीं है।

यह भी पढ़ें —दिग्विजय सिंह के करीबी संत ने सिंधिया को घेरा, स्टेटस से कांग्रेस हटाने पर मांगा जवाब

इसके पहले मुख्यमंत्री ने विधानसभा में कहा कि राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है कि धान का प्रति क्विंटल 2500 रूपए किसानों के जेब में जाएगा। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार के बार-बार अनुरोध के बावजूद भारत सरकार इस निर्णय पर अड़िग है कि वह छत्तीसगढ़ के किसानों के धान को 2500 रूपए प्रति क्विंटल राशि दिए जाने पर राज्य सरकार को सहयोग नहीं करेगी तथा राज्य का चावल सेन्ट्रल पूल में नहीं लेगी। इसलिए केन्द्र सरकार के अहंकार को बनाए रखने एवं उसको प्रणाम करते हुए भारत सरकार की संतुष्टि से लिए 1 दिसंबर से केन्द्र सरकार द्वारा निर्धारित दर पर धान खरीदी की जाएगी।

यह भी पढ़ें — डांसिग कॉप बने गुस्सैल कॉप, नाचते हुए ट्रैफिक रुल समझाने वाले याताय…

उन्होंने जोर देकर कहा कि 2500 रूपए प्रति क्विंटल किसानों का हक है एवं इसे देने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। 2500 रूपए ( अंतर की राशि ) किसानों को कैसे दिया जाए इसके लिए एक समिति गठित की गई, जिसमें कृषिमंत्री, वन मंत्री, सहकारिता मंत्री, उच्च शिक्षा मंत्री सम्मिलित होंगे। समिति की अध्ययन के माध्यम से राज्य सरकार किसानों के जेब में 2500 रूपए पहुंचाने की व्यवस्था करेगी। राज्य सरकार हर हालत में किसानों को प्रति क्विंटल धान का 2500 रूपए देगी तथा छत्तीसगढ़ के किसानों के साथ अन्याय नहीं होगी।

यह भी पढ़ें — आंगनबाड़ी केन्द्रों में मासूमों के स्वास्थ्य से खिलवाड़, बिना जांचे…

बता दें कि आज सीएम भूपेश बघेल ने कहा है​ कि फिलहाल एक दिसंबर से किसानों का धान एमएसपी यानि केंद्र द्वारा निर्धारित मूल्य 1850 पर ही खरीदा जाएगा, शेष राशि किसानों को बाद में दी जाएगी, यह राशि बोनस के रूप में दी जाएगी जिसके लिए पांच मंत्रियों की समिति गठित की गई है।

यह भी पढ़ें — फेसबुक से दोस्ती फिर यौन शोषण और फिर गर्भपात, शादी पर राजी नही हुआ …