पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम पर सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, कही ये बड़ी बात... | Congress President Smt. Sonia Gandhi writes to the Prime Minister Narendra Modi

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम पर सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, कही ये बड़ी बात…

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम पर सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, कही ये बड़ी बात...

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : June 16, 2020/7:33 am IST

नई दिल्ली: एक ओर जहां पूरा देश कोरोना संक्रमण को लेकर परेशान है, वहीं दूसरी ओर पेट्रोल-डीजल के रोजाना बढ़ते दाम ने आम आदमी की मुसीबत बढ़ा दी है। पेट्रोल डीजल के लगातार बढ़ते दाम को लेकर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पत्र लिखकर पीएम मोदी पर निशाना साधा है। उन्होंने अपने पत्र में लिखा है कि अगर सरकार सच में लोगों को आत्मनिर्भर बनाना चाहती है तो उनके रास्ते में आर्थिक रुकावटें पैदा न करें। इसके साथ ही सरकार पर आरोप लगाया गया है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमत रेकॉर्ड स्तर तक गिरने के बावजूद 6 सालों में लोगों को इसका लाभ कभी नहीं दिया गया।

Read More: बीजेपी नेता के हत्यारों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, इस वजह से कर दिया था धड़ से सिर अलग

बता दें कि दुनियाभर की अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस के असर से कच्चे तेल कीमतों में फिर से गिरावट हो रही है। इंडियन बास्केट क्रूड की कीमत 35 डॉलर प्रति बैरल के करीब आ गई है। तब भी घरेलू बाजार में पेट्रोल जहां 76.73 रुपए प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है तो डीजल 75.19 रुपए प्रति लीटर। यह 19 महीने का उच्चतम स्तर है। इससे पहले 18 नवंबर 2018 को पेट्रोल का दाम 76.71 रुपए था जबकि 17 नवंबर 2018 को डीजल का दाम 75.16 रुपए था।

Read More: अब जाति प्रमाण पत्र के लिए नहीं लगाना होगा सरकारी कार्यालयों का चक्कर, बनेगा परिवार के सदस्य के प्रमण पत्र के अधार पर

सोनिया ने लिखा, ‘मौजूदा कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई के दौरान भारत को स्वास्थ्य संबंधी, आर्थिक और सामाजिक चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। मुझे इस बात की पीड़ा है कि ऐसे मुश्किल समय में सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ाने का असंवेदनशील निर्णय लिया।’ उनके मुताबिक ऐसे समय सरकार के इस फैसले का कोई औचित्य समझ नहीं आता जब देश के करोड़ों लोगों की नौकरियां चली गई हैं, उनके सामने जीविका का संकट खड़ा है, छोटे, मध्यम एवं बड़े कारोबार बंद हो रहे हैं और किसानों को भी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है।

Read More: करंट की चपेट में आने से हाथी की मौत, अवैध कनेक्शन से हो रही थी खेत में सिंचाई

पत्र में सोनिया लिखती हैं कि मार्च से अबतक अलग-अलग मौकों पर 10 बार पेट्रोल और डीजल के रेट बढ़ा दिए गए हैं जो कि किसी भी तरह से जायज नहीं हैं। सोनिया आगे लिखती हैं कि कोरोना के इस दौर में लोगों की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है, नौकरियां जा रही हैं ऐसे में यह वृद्धि बिल्कुल नहीं होनी चाहिए। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत पिछले हफ्ते 9 प्रतिशत तक कम हुई फिर भी लोगों को इसका फायदा नहीं दिया गया। आगे लिखा है कि पिछले 6 सालों में कच्चे तेल की कीमत में रेकॉर्ड गिरावट के बावजूद एक्साइज ड्यूटी बढ़ाकर तेल के दाम बढ़ाए गए।