पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को राजस्थान से राज्यसभा भेजने की तैयारी में कांग्रेस, भाजपा नेता के निधन से खाली हुई सीट | Congress ready to send former prime minister Manmohan Singh to Rajya Sabha from Rajasthan

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को राजस्थान से राज्यसभा भेजने की तैयारी में कांग्रेस, भाजपा नेता के निधन से खाली हुई सीट

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को राजस्थान से राज्यसभा भेजने की तैयारी में कांग्रेस, भाजपा नेता के निधन से खाली हुई सीट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : July 1, 2019/11:57 am IST

नईदिल्ली। कांग्रेस पार्टी पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को राजस्थान से राज्यसभा भेज सकती है। पार्टी हाईकमान ने भाजपा नेता मदनलाल सैनी के निधन से खाली हुई सीट पर असम से लगातार पांच बार राज्यसभा सांसद रह चुके पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को राज्यसभा भेजने का फैसला लिया है।

गौरतलब है कि मदनलाल सैनी का 24 जून को दिल्ली के एम्स में 75 वर्ष की आयु में निधन हो गया था। सैनी को राज्यसभा सदस्य बने अभी छह महीने ही हुए थे। ऐसे में पांच वर्ष से अधिक का समय अभी उनकी खाली सीट के लिए बचा है। मदनलाल सैनी के निधन के बाद से ही कांग्रेस में मनमोहन सिंह को राज्यसभा भेजे जाने की कवायद चल रही है.

मॉल घूमने के लिए घर से एक लाख की रकम लेकर भागे थे बच्चे, जीआरपी पुलिस ने पूरी की हर ख्वााहिश

इससे पहले मनमोहन सिंह को तमिलनाडु से राज्यसभा में भेजे जाने को लेकर डीएमके से बातचीत चल रही थी, लेकिन द्रविड़ मुद्रक कड़गम (डीएमके) ने इसका समर्थन नहीं किया और तीनों सीटों पर खुद चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया।

बंगाल की खाड़ी में तेजी से बदल रहा सिस्टमर, कुछ घंटों में छत्तीसगढ़ सहित इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश

राजस्थान में कांग्रेस के पास भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) से ज्यादा विधायक हैं। दरअसल, विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत के बाद राजस्थान में कांग्रेसी विधायकों की तादाद बढ़ी है। ऐसे में कांग्रेस को राज्यसभा चुनाव में जीतने की उम्मीद है।

विधायक ने फुटपाथ पर बेचे कच्छा- बनियान, ये है वजह

कांग्रेस के पास फिलहाल 100 खुद के विधायक हैं और 11 निर्दलीय विधायक हैं, जो कांग्रेस के समर्थक हैं। जबकि बीजेपी के पास केवल 72 विधायक ही हैं। ऐसे में 200 सदस्यीय वाली राजस्थान विधानसभा में कांग्रेस के पास राज्यसभा की यह सीट जीतने का मौका है।

एक्सप्रेस वे का लोकार्पण करने पहुंचा बीजेपी कार्यकर्ताओं का हुजूम, पुलिस से हुई