राजस्थान विधानसभा चुनाव, कांग्रेस ने जारी की पहली सूची, 152 प्रत्याशियों के नाम | Congress releases list of 152 candidates for Rajasthan assembly elections

राजस्थान विधानसभा चुनाव, कांग्रेस ने जारी की पहली सूची, 152 प्रत्याशियों के नाम

राजस्थान विधानसभा चुनाव, कांग्रेस ने जारी की पहली सूची, 152 प्रत्याशियों के नाम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : November 16, 2018/9:00 am IST

जयपुर। कांग्रेस ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। इस सूची में 152 उम्मीदवारों के नाम है। कांग्रेस ने इस चुनाव में 46 नए चेहरों को टिकट दी है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट टोंक से जबकि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरदारपुरा से चुनावी मैदान में उतरेंगे। राजस्थान में 7 दिसंबर को चुनाव हैं और 11 दिसंबर को परिणाम आएंगे।

कांग्रेस ने पहली सूची में 9 मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दी है जबकि बीजेपी की पहली सूची में एक भी मुस्लिम नाम नहीं है। बीजेपी 162 प्रत्याशी घोषित कर चुकी है। राजस्थान में गहलोत सरकार के कार्यकाल के 79 लोगों की टिकट काटी गई है। कांग्रेस की सूची को देखें तो वंशवाद साफ नजर आ रहा है। विधायक नारायण सिंह के बेटे वीरेंद्र, पूर्व विधायक मकबूल के बेटे रफीक, पूर्व मंत्री महिपाल मदरेणा की बेटी दिव्या, पूर्व मंत्री रामसिंह के पोते महेंद्र सहित ऐसे 15 लोगों को टिकट दी गई है।

यह भी पढ़ें : सिद्धू का बड़ा बयान, कहा- चरणदास महंत हो सकते हैं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री 

सूची में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के पैराशूट उम्मीदवारों की डोर काटने वाले बयान के विपरित 6 पैराशूट टिकट भी दी गई है। भाजपा से एक दिन पहले ही कांग्रेस में आए एमएलए विधायक हुबीबुर्रहमान को नागौर, सांसद हरीश मीणा को देवली-उनियारा, कन्हैया लाल झंवर को बीकानेर पूर्व से मैदान में उतारा गया है। इनके अलावा जमींदारा पार्टी से कांग्रेस में आई सोनादेवी बावरी को रायसिंह नगर, निर्दलीय राजकुमार को नवलगढ़ व पूर्व आईपीएस सवाई सिंह गोदारा को खींवसर से टिकट मिली है।

 
Flowers