कांग्रेस में मंथन से निकला हार का 'हलाहल', इसने खत्म कर दी थी पार्टी की 'शक्ति'.. देखिए | Congress tracked defeat in Lok Sabha polls

कांग्रेस में मंथन से निकला हार का ‘हलाहल’, इसने खत्म कर दी थी पार्टी की ‘शक्ति’.. देखिए

कांग्रेस में मंथन से निकला हार का 'हलाहल', इसने खत्म कर दी थी पार्टी की 'शक्ति'.. देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : June 20, 2019/7:25 am IST

नई दिल्ली। आम चुनाव में मिली बड़ी हार का जिम्मेदार कांग्रेस ने खोज निकाला है। पराजय के बाद पार्टी में लगातार मंथनों का दौर चला, और पता चला कि कांग्रेस की नैया डेटा एनालिटिक्स विभाग ने ही डुबोई है। रिपोर्ट में पता चला है कि कांग्रेस की मिशन ‘शक्ति’ ही उसकी हार का बड़ा कारण बना।

पढ़ें- पत्नी से विवाद होने पर पायलट ने क्रैश किया था विमान, क्रू मेेंबर्स से था 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के मुताबिक ‘शक्ति’ प्रोजेक्ट सुझाव के लिए जारी किया गया था। लेकिन जैसे जैसे वक्त बितता गया इसी के आधार पर फैसले किए जाने लगे। पार्टी नेताओं के मुताबिक डेटा एनालिटिक्स विभाग द्वारा जो जनकारियां मिली थी, उसके उलट नतीजे मिले। पार्टी को उम्मीद थी कि इस बार के नतीजे 2014 के विपरीत आएंगे। बीजेपी जीत नहीं दोहरा पाएगी जबकि कांग्रेस को चौंकाने वाले परिणाम मिलेंगे। लेकिन नतीजे विपरीत आए।

पढ़ें- पीसीसी अध्यक्ष से लेकर मंत्रियों के प्रभार बदलने के सवाल का सीएम बघेल ने दिया ये जवाब.. देखिए

बता दें डाटा के आधार पर कांग्रेस राफेल जेट विमान को लेकर भाजपा पर हमलावर हुई। ‘न्याय’ योजना की रूपरेखा तैयार की गई। विधानसभा चुनाव के दौरान राज्य में उम्मीदवारों का चयन भी डाटा के आधार पर तय किया गया था। इसी डाटा के आधार पर लोकसभा चुनाव की रणनीतियां तय की गई थी। लेकिन आमचुनाव के दौरान यही डाटा कांग्रेस की नैया डुबाने का काम कर दिया। बता दें नतीजे बिल्कुल उलट मिले। कांग्रेस ने 52 सीटें जीतीं जबकि बीजेपी ने 303 सीटें।

पढ़ें- दिल्ली दौरे के कारण योग कार्यक्रमों में शामिल नहीं हो सकेंगे सीएम, अब इन जगहों पर आसन करते दिखेंग…

संसदीय सत्र के दौरान राष्ट्रपति का संबोधन.. सुनिए