आज रात से जम्मू-कश्मीर के लोग अपनों से कर सकेंगे मन की बात, बहाल की जाएंगी टेलीफोन और मोबाइल सुविधाएं | Connectivity services will be resumed from today night in Jammu Kashmir

आज रात से जम्मू-कश्मीर के लोग अपनों से कर सकेंगे मन की बात, बहाल की जाएंगी टेलीफोन और मोबाइल सुविधाएं

आज रात से जम्मू-कश्मीर के लोग अपनों से कर सकेंगे मन की बात, बहाल की जाएंगी टेलीफोन और मोबाइल सुविधाएं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : September 4, 2019/6:09 pm IST

नई दिल्ली: धारा 370 हटाने के मोदी सरकार के फैसले के बाद से जम्मू-कश्मीर में धारा 144 लागू कर दिया गया था। यहां पर कई आवश्यक सुविधाओं पर सरकार ने रोक लगा दी थी। वहीं, बुधवार को सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने घाटी के हालात को सामान्य होते देख आज रात से ही घाटी में ज्यादातर टेलीफोन सेवाएं शुरू करने का फैसला लिया है। इस संबंध में श्री नगर जिला न्यायालय के मजिस्ट्रेट शाहिद चौधरी ने दी है।

Read More: शराब पीकर वाहन चलाने वालों पर भारी पड़ा नया ट्रैफिक रूल, ऑटो का 47 तो ट्रैक्टर का 59 हजार का चालान

जज शाहिद चौधरी ने बताया कि बुधवार रात से ही घाटी में टेलीफोन सुविधाएं शुरू हो जाएगी। साथ ही धीरे-धीरे मोबाइल सेवाएं भी बहाल कर दी जागी। कुपवाड़ा के कुछ इलाकों में पहले ही टेलीफोन सेवाएं चालू हैं। डीएम ने जनता से धैर्य रखने के लिए आभार जताया है और असुविधा के लिए माफी भी मांगी है।

Read More: पटाखा फैक्टी में ब्लास्ट, कई बिल्डींग ध्वस्त, 19 की मौत और 15 घायल, मलबे में 55 से अधिक फंसे

हालांकि इससे पहले भी दावा किया गया था कि कश्मीर में टेलीफोन कनेक्टिविटी को फिर से रिस्टोर किया जाएगा, लेकिन अब तक टेलीफोन सहित अन्य सुविधाएं बहाल नहीं की जा सकी है। फिलहाल हालात को देखते हुए गृह मंत्रालय लगातार नजर बनाए हुए हैं।

Read More: निलंबित IPS मुकेश गुप्ता को सुप्रीम कोर्ट ने दी बड़ी राहत, तीनों मामलों में लगाई रोक

गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक गृह सचिव जल्द ही कश्मीर जाएंगे। गृह मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि कश्मीर में जमीनी हकीकत के मुताबिक योजना पर काम किया जा रहा है। हर दिन किसी न किसी स्तर पर कुछ न कुछ ढील जरूर दी जा रही है। इससे पहले सोमवार को जम्मू-कश्मीर के प्रिंसिपल सेक्रेटरी (प्लानिंग, मॉनिटरिंग और डेवेलपमेंट) रोहित कंसल ने दावा किया था कि पिछले हफ्ते 81 प्रतिशत थानों में पाबंदियां नहीं थीं, जिसे बढ़ाकर 92 कर दिया गया है। जबकि जम्मू और लद्दाख में दिन में कोई भी प्रतिबंध नहीं है। घाटी में लैंडलाइन सेवा भी बहाल कर दी गई हैं।

Read More: शिक्षक दिवस के अवसर पर सम्मानित होंगे प्रदेश के 48 शिक्षक, 08 विद्यालयों को भी मिलेगा सम्मान

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/SMZmTOwUYzo” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers