पांच डिसमिल से कम रकबे के जमीनों की रजिस्ट्री में लगातार तेजी, अब तक 441 पंजीयन | Continuous boom in Registry of less than five decimal plots

पांच डिसमिल से कम रकबे के जमीनों की रजिस्ट्री में लगातार तेजी, अब तक 441 पंजीयन

पांच डिसमिल से कम रकबे के जमीनों की रजिस्ट्री में लगातार तेजी, अब तक 441 पंजीयन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : January 4, 2019/4:27 pm IST

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर राज्य में पांच डिसमिल से कम रकबे के जमीन की खरीद-बिक्री पर रोक हटाए जाने के बाद ऐसे जमीनों के पंजीयन में लगातार तेजी आ रही है। पिछले तीन दिनों में प्रदेश के विभिन्न जिलों में ऐसी 441 जमीन का पंजीयन किया गया।

इस महीने की पहली तारीख से 3 तारीख तक इनमें से सर्वाधिक 135 रजिस्ट्री रायपुर जिले में हुई। दुर्ग जिले में 66, बिलासपुर जिले में 48, कांकेर जिले में 37, राजनांदगांव जिले में 29, बलौदाबाजार जिले में 29 पंजीयन किए जा चुके हैं। महासमुन्द जिले में 17 भू-खण्डों की रस्जिस्ट्री हो चुकी है। अन्य जिलों में भी पंजीयन लगातार जारी है। बेमेतरा जिले में 10 और धमतरी जिले में 14 पंजीयन विगत तीन दिनों में किए जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें : चीन का अमेरिका को करारा जवाब, तैयार किया मदर ऑफ ऑल बॉम्बस से भी विनाशकारी बम 

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छोटे भू-खंडधारकों को रजिस्ट्री में आ रही व्यावहारिक कठिनाईयों को देखते हुए राजस्व विभाग को उनकी समस्याओं का जल्द से जल्द निराकरण करने के निर्देश दिए थे। उन्होंने जनघोषणा पत्र में भी जनता से इस बारे में वादा किया था। नए वर्ष 2019 की शुरूआत होते ही उनका यह वादा साकार होने लगा है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर राजस्व विभाग ने तत्परता से अमल करते हुए पिछले सप्ताह 29 दिसम्बर को वाणिज्यिक-कर (पंजीयन) विभाग को परिपत्र जारी कर दिया था। परिपत्र में पूर्व के जारी आदेशों को स्थगित करते हुए नया आदेश दिया गया, जिसमें पांच डिसमिल से कम रकबे के भू-खण्डों पर खरीद-बिक्री पर रोक हटा ली गई।

 
Flowers