मौसम और मुख्यअतिथि के न आने पर दीक्षांत समारोह रद्द, भड़के छात्रों ने कुलपति से की इस्तीफे की मांग | Convocation canceled due to absence of weather and main date

मौसम और मुख्यअतिथि के न आने पर दीक्षांत समारोह रद्द, भड़के छात्रों ने कुलपति से की इस्तीफे की मांग

मौसम और मुख्यअतिथि के न आने पर दीक्षांत समारोह रद्द, भड़के छात्रों ने कुलपति से की इस्तीफे की मांग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : December 16, 2019/1:37 pm IST

अंबिकापुर। 11 साल बाद सरगुजा के संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय प्रबंधन के द्वारा आयोजित होने वाला दीक्षांत समारोह संपन्न नहीं हो सका, मौसम के साथ मुख्य अतिथि और अध्यक्षता करने पहुंचने वाली राज्य की राज्यपाल अनसूया उईके के नहीं आने के कारण विश्वविद्यालय प्रबंधन ने दीक्षांत समारोह स्थगित कर दिया, जिसे लेकर एनएसयूआई के नेतृत्व में छात्रों ने यूनिवर्सिटी का घेराव करने के साथ ही कुलपति से इस्तीफे की मांग की। दीक्षांत समारोह के अचानक स्थगित हो जाने के कारण समारोह में पहुंचने वाले सैकड़ों छात्र-छात्राएं भी परेशान हुए।

यह भी पढ़ें — डीजीपी डीएम अवस्थी ने किया थाने का औचक निरीक्षण, एसपी को कारण बताओ नोटिस जारी

दरअसल अपनी स्थापना के 11 सालों तक विश्वविद्यालय प्रबंधन दीक्षांत समारोह का आयोजन नहीं कर सका है, ऐसे में पीएचडी के साथ ही गोल्ड मेडल पाने वाले छात्रों को उपाधि नहीं दी जा सकी है, लंबे समय बाद 16 दिसंबर को राज्य की राज्यपाल अनसूया उईके की अध्यक्षता और यूजीसी के चेयरमैन के मुख्य अतिथि के साथ मुख्यमंत्री भी विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूदगी के साथ दीक्षांत समारोह संपन्न कराया जाना था, मगर अतिथियों के कार्यक्रम में नहीं पहुंचने के कारण दीक्षांत समारोह स्थगित कर दिया गया।

यह भी पढ़ें — विधानसभा उपाध्यक्ष मनोज मंडावी ने की महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और व…

बताया यह भी जा रहा है कि मुख्यमंत्री के विशिष्ट अतिथि बनाने और मुख्य अतिथि के रूप में शामिल नहीं किए जाने के कारण भी नेता नाराज हुए हैं जिसके कारण अतिथि कार्यक्रम में नहीं पहुंचे ऐसे में एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं ने छात्रों के साथ मिलकर विश्वविद्यालय प्रबंधन का घेराव कर दिया और इसे विश्वविद्यालय प्रबंधन की लापरवाही मानते हुए कुलपति के इस्तीफे की भी मांग की। एनएसयूआई के छात्रों ने साफ आरोप लगाया कि पैसे की बंदरबांट विश्वविद्यालय प्रबंधन के द्वारा तो कर लिया गया मगर छात्र हित का ध्यान नहीं रखा गया और विश्वविद्यालय प्रबंधन की लापरवाही के कारण ही दीक्षांत समारोह स्थगित किया गया।

यह भी पढ़ें — रोड किनारे मिला तेंदुए का शव मिला, वन अमला पहुंचा मौके पर

इधर विश्वविद्यालय प्रबंधन इसे तकनीकी के साथ साथ अतिथियों के नहीं पहुंचने के कारण कार्यक्रम को स्थगित होने की बात कह रहा है, इसके अलावा मुख्यमंत्री के विशिष्ट अतिथि बनाए जाने के पीछे प्रबंधन का तर्क है कि बहुत से विश्वविद्यालय में विशिष्ट अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री को बुलाया गया है जहां मुख्यमंत्री पहुंचे हैं ऐसे में यह कारण सही नहीं है और विश्वविद्यालय प्रबंधन जल्द ही दीक्षांत समारोह आयोजित करने की बात भी कह रहा है।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/9iYxqKzfRNw” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers