भारत और चीन के बीच आज फिर कोर-कमांडर स्तर की चर्चा, फिंगर एरिया से चीनी जमावड़े को पीछे करना होगा फोकस | Core-Commander level discussion between India and China again today

भारत और चीन के बीच आज फिर कोर-कमांडर स्तर की चर्चा, फिंगर एरिया से चीनी जमावड़े को पीछे करना होगा फोकस

भारत और चीन के बीच आज फिर कोर-कमांडर स्तर की चर्चा, फिंगर एरिया से चीनी जमावड़े को पीछे करना होगा फोकस

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : August 2, 2020/3:39 am IST

नई दिल्ली। भारत और चीन की सेनाओं के बीच आज वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के चीन की तरफ में मोल्दो में कोर कमांडर-स्तर की वार्ता होगी। बैठक सुबह 11 बजे शुरू होनी है, भारत का फोकस फिंगर एरिया से चीन द्वारा पूरी तरह से डिसएंगेजमेंट होगा।

पढ़ें- अमेरिका में भी Tik Tok बैन, ट्रंप ने कहा- एप के जरिए जासूसी कर रहा…

पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद को लेकर एक बार फिर से दोनों पक्षों के बीच रविवार को बैठक होने जा रही है। कोर कमांडर स्तर की वार्ता में लद्दाख के फिंगर एरिया से चीनी सैनिकों के पीछे हटने की प्रक्रिया पर बातचीत होगी। भारतीय सेना के सूत्रों ने बताया कि भारतीय पक्ष का पूरा फोकस फिंगर एरिया से चीनी जमावड़े को पीछे करने पर होगा।

पढ़ें- पाकिस्तान की नापाक हरकत, पड़ोसी देश के सीमावर्ती शहर में दागे रॉकेट, 9 की मौत.

हाल ही में दोनों देशों में चल रही बातचीत की वजह से पेट्रोलिंग प्वाइंट 14, 15 और 17 से चीनी सेना ने अपने कदम पीछे खींच लिए थे। यह दोनों देशों के बीच डिसएंगेजमेंट प्रक्रिया पर सहमति के तहत हुआ था।

पढ़ें- फाइटर जेट J-20 को चीन ने बताया ‘राफेल’ से बेहतर, पूर्व IAF चीफ धनोआ…

सूत्रों ने कहा था, ‘सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर भारत और चीन के बीच जारी बातचीत के परिणामस्वरूप सेनाएं पेट्रोलिंग प्वाइंट 14, 15 और 17 पर पूरी तरह पीछे हट गई हैं।’