गुड न्यूज: कोरोना वैक्सीन 'नोवावैक्स' ने शुरू किया अंतिम चरण का ट्रायल, 10 हजार लोगों पर होगा परीक्षण | Novawax launches vaccine testing at last level in Britain

गुड न्यूज: कोरोना वैक्सीन ‘नोवावैक्स’ ने शुरू किया अंतिम चरण का ट्रायल, 10 हजार लोगों पर होगा परीक्षण

गुड न्यूज: कोरोना वैक्सीन 'नोवावैक्स' ने शुरू किया अंतिम चरण का ट्रायल, 10 हजार लोगों पर होगा परीक्षण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : September 25, 2020/6:31 pm IST

लंदन, 25 सितंबर (एपी) अमेरिका की दवा कंपनी नोवावैक्स ने कोविड-19 के अपने संभावित टीके का ब्रिटेन में बीमारी के आखिरी चरण के स्तर पर किये जाने वाले अहम परीक्षण को शुरू किया है। कंपनी ने इसकी जानकारी दी है। किसी भी टीके का आखिरी स्तर पर परीक्षण उसके विपणन से पहले सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये बड़े स्तर पर किया जाता है। कंपनी का कहना है कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस का जो मौजूदा उच्चस्तर है उसमें परीक्षण के परिणाम त्वरित रूप से मिल सकते हैं।

कंपनी ने कहा कि इस परीक्षण में वह 18 साल से 84 साल की उम्र के 10 हजार लोगों पर टीके के प्रभाव का अध्ययन करेगी। कंपनी ने कहा कि इनमें से कम से कम 25 प्रतिशत लोग 65 साल से अधिक उम्र के होंगे। कंपनी ने बताया कि यह परीक्षण ब्रिटेन के वैक्सीन टास्कफोर्स की भागीदारी में किया जा रहा है। ब्रिटेन की सरकार ने कोविड-19 के टीके के विकास के काम को तेजी प्रदान करने के लिये इस साल अप्रैल में वैक्सीन टास्कफोर्स का गठन किया था।

read more: भारत के आध्यात्मिक गुरू स्वामी प्रत्यागबोधनंद का हार्ट अटैक से अमेर…

नोवावैक्स के शोध एवं विकास प्रमुख डॉक्टर ग्रेगरी एम ग्लेन ने कहा, ‘‘ब्रिटेन में सार्स सीओवी2 के संक्रमण के उच्च स्तर तथा इसके जारी रहने को देखते हुए हम इस बारे में आशावान हैं कि यह महत्वपूर्ण तीसरे चरण का परीक्षण शीघ्र होगा और टीके के प्रभाव को लेकर निकट भविष्य का दृष्टिकोण प्रदान करेगा।’’

यह घोषणा ऐसे समय की गयी है, जब ब्रिटेन में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि जारी है। सरकार ने बृहस्पतिवार को संक्रमण के 6,634 नये मामले मिलने की सूचना दी। यह महामारी की शुरुआत के बाद किसी भी एकदिन की सर्वाधिक संख्या है। ब्रिटेन इस महामारी से यूरोप में सबसे अधिक प्रभावित है और अब तक इसके कारण देश में करीब 42 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। उल्लेखनीय है कि कई दवा कंपनियां सरकारों के सहयोग से टीके के विकास पर तेजी से काम कर रही हैं। ब्रिटेन पहले ही नोवावैक्स से टीके के छह करोड़ खुराक खरीदने का समझौता कर चुका है।

read more: संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तान ने उठाया कश्मीर का मुद्दा, भार…

ब्रिटेन की सरकार ने शुक्रवार को कहा कि नोवावैक्स के टीके के इस दौर के परीक्षण के लिये लोगों का चयन उन ढाई लाख लोगों के बीच से किया जायेगा, जिन्होंने नेशनल हेल्थ सर्विस की वैक्सीन रजिस्ट्री के जरिये खुद को टीके के परीक्षण के लिये उपलब्ध कराया है।