कोरोना इफेक्ट: जून तिमाही की जीडीपी में ऐतिहासिक गिरावट, सरकार ने बताई ये वजह | Corona Effect: Historical decline in GDP for June quarter, Government explains this reason

कोरोना इफेक्ट: जून तिमाही की जीडीपी में ऐतिहासिक गिरावट, सरकार ने बताई ये वजह

कोरोना इफेक्ट: जून तिमाही की जीडीपी में ऐतिहासिक गिरावट, सरकार ने बताई ये वजह

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : September 1, 2020/9:08 am IST

नई दिल्ली। कोरोना के कारण देश में लगातार जीडीपी में गिरावट आ रही है। जिसके चलते एक बार फिर से मोदी सरकार कांग्रेस के निशाने पर आ गई है। जून तिमाही की जीडीपी में ऐतिहासिक 23.9 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

Read More News: GST क्षतिपूर्ति की राशि को लेकर वाणिज्य मंत्री ने बोला केंद्र पर हमला, कहा- महामारी काल में ऐसा करना क्रूर 

केंद्र सरकार की तरफ से मुख्य आर्थिक सलाहकार केवी सुब्रमण्यम ने मीडिया को इसकी वजह बताई। सुब्रमण्यम ने कहा कि अनुमान के मुताबिक ही है, क्योंकि अप्रैल-जून के दौरान लॉकडाउन लगा था। उन्होंने कहा कि दूसरी और तीसरी तिमाही में विकास में तेजी आएगी और भारत की इकोनॉमी में ‘V’ शेप रिकवरी होगी।

Read More News: बाहर हुआ RCB का ये दिग्गज खिलाड़ी, लेग स्पिनर एडम जाम्पा को टीम में मिली जगह 

कोरोना संकट की वजह से अप्रैल से जून की इस वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 23.9 फीसदी की ऐतिहासिक गिरावट आई है। इसके पहले अगर जीडीपी नेगेटिव होने बात करें तो यह 1979-80 में हुई थी, जब सालाना जीडीपी में 5.2 फीसदी की गिरावट आई थी।

Read More News: पैंगोंग में इंडियन आर्मी ने सिखाया सबक तो तिलमिलाया ड्रैगन, मुखपत्र के जरिए अलापा युद्ध का राग 

सुब्रमण्यम ने आगे कहा कि कोरोना संकट के दौर में अब कोर सेक्टर में सुधार हुआ है। बिजली की खपत बढ़ी है, इसके अलावा मालगाड़ी ट्रैफिक में तेजी आई है, ई-वे बिल बढ़ा है। ये ऐसे संकेत हैं जिससे साफ पता चलता है कि आर्थिक गतिविधियों में सुधार हो रहा है। आने वाले समय में हमार सकल घरेलू उत्पाद की संख्या उम्मीद से बेहतर होगा।

Read More News: विवार को भी नहीं रहेगा लॉकडाउन, गृह विभाग ने सभी जिला कलेक्टर को जारी किए आदेश 

 
Flowers