वीकेंड लॉकडाउन से कंट्रोल नहीं होगा कोरोना, महाराष्ट्र की ठाकरे सरकार को केंद्र की नसीहत | Corona, Maharashtra's Thackeray government will not be controlled by weekend lockdown

वीकेंड लॉकडाउन से कंट्रोल नहीं होगा कोरोना, महाराष्ट्र की ठाकरे सरकार को केंद्र की नसीहत

वीकेंड लॉकडाउन से कंट्रोल नहीं होगा कोरोना, महाराष्ट्र की ठाकरे सरकार को केंद्र की नसीहत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : April 6, 2021/3:56 am IST

मुंबई। महाराष्ट्र में कोरोना के बेकाबू हालात को देखते हुए राज्य की उद्धव ठाकरे सरकार ने महाराष्ट्र में वीकेंड लॉकडाउन लगाने की घोषणा बीते रविवार को थी। महाराष्ट्र में वीकेंड लॉकडाउन लगाने से पहले केंद्र सरकार ने महाराष्ट्र की ठाकरे सरकार को चेताया था कि वीकेंड लॉकडाउन से कोरोना के मामले कंट्रोल नहीं होने वाले हैं। केंद्र सरकार ने कहा था कि वीकेंड लॉकडाउन का असर बहुत ही सीमित पड़ता है।

पढ़ें- रायपुर का RDA भी बना हॉटस्पॉट, अब तक 35 स्टाफ पॉजिटिव, कर्मचारियों ने की कंटेनमेंट जोन घोषित करने की मांग

भारत में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र है, उसके बाद पंजाब और छत्तीसगढ़ में भी कोरोना बढ़ रहे हैं। कोरोना की दूसरी लहर ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। भारत में एक दिन में कोविड-19 के अब तक के सर्वाधिक 1,03,558 नए मामले सामने आने के बाद सरकार कोरोना वायरस को काबू में करने के लिए जुटी हुई है। देश में वायरस से अभी तक कुल 1,65,101 लोगों की मौत हुई है, जिसमें से अकेले से महाराष्ट्र में 55,878 लोगों की मौत हुई है।

पढ़ें- अस्पताल परिसर के अंदर फायरिंग, पार्किंग कर्मचारी ने…

वीकेंड लॉकडाउन लगाने के फैसले पर महाराष्ट्र की सरकार ने चुप्पी इसलिए साधा हुआ था क्योंकि राज्य में 04 अप्रैल (रविवार) को वीकेंड लॉकडाउन लगने से लगभग दो सप्ताह पहले केंद्र ने महाराष्ट्र को स्पष्ट कर दिया था कि वीकेंड लॉकडाउन से कोरोना की चेन को काबू नहीं किया जा सकता है क्योंकि इसका सीमित प्रभाव पड़ता है।

पढ़ें- असम-बंगाल समेत पांच राज्यों में वोटिंग शुरू, पीएम म…

वीकेंड लॉकडाउन लगाने की उच्च स्तरीय बैठक का हिस्सा रहे एक शीर्ष सरकारी सूत्र ने कहा है कि मुख्य सचिव और महाराष्ट्र को कैबिनेट सचिव की बैठक के दौरान सबसे ज्यादा वक्त मिल था।

पढ़ें- कोरोना जागरूकता: CM शिवराज आज 24 घंटे के लिए गांधी …

लेकिन इस बैठक के दौरान राज्य सरकार के किसी भी अधिकारी ने वीकेंड लॉकडाउन को लागू करने पर चर्चा नहीं की। 15 मार्च 2021 को जब महाराष्ट्र में 16,620 कोरोना के मामले मिले थे, जो देश के दैनिक (हर दिन) नए मामलों के 63.21 प्रतिशत था। उसी वक्त केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मुख्य सचिव सीताराम कुंटे को लिखा था, जो राज्य को कोरोना रोकथाम की कार्रवाई करनी चाहिए ना कि लॉकडाउन लगाना चाहिए।

 
Flowers