अब धमतरी में भी एक दिन में 2500 तक कोरोना सैंपल की हो सकेगी जांच, लैब टेक्नीशियन को दिया गया प्रशिक्षण | Corona sample will be test in Dhamtari district, Training given to lab technician

अब धमतरी में भी एक दिन में 2500 तक कोरोना सैंपल की हो सकेगी जांच, लैब टेक्नीशियन को दिया गया प्रशिक्षण

अब धमतरी में भी एक दिन में 2500 तक कोरोना सैंपल की हो सकेगी जांच, लैब टेक्नीशियन को दिया गया प्रशिक्षण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : June 26, 2020/9:22 am IST

धमतरी। देश सहित प्रदेश में लगातार कोरोना मरीजों की संख्या बढ रही है। प्रदेश में भी मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही रिपोर्ट समय पर नहीं आने से परेशानी बढ़ गई है। वहीं अब धमतरी स्वास्थ्य विभाग को इस परेशानी से निजात मिलने वाली है। जिला अस्पातल में टू-नॉट टेस्टिंग मशीन के जरिए कोरोना की जांच की जाएगी। जिसके लिए जिला अस्पताल लैब स्थापित करने के लिए भवन को तैयार किया जा रहा है।

Read More News: तोड़फोड़ के खिलाफ भार्गव का आज सांकेतिक प्रदर्शन, दिग्विजय सिंह, सुरेश पचौरी के साथ वरिष्ठ कांग्रेस नेता होंगे शामिल

एक दिन में 2000 से 2500 तक सैंपल की होगी जांच

दरअसल कोरोना मरीजों की सैंपल टेस्टिंग में आ रही दिक्कतों से निजात दिलाने के लिए स्वास्थ्य विभाग धमतरी को एक टू-नॉट टेस्टिंग मशीन दे रहा है। इससे एक दिन में ही करीब 2000 से 2500 तक सैंपल की जांच की जा सकेगी। यह मशीन इसी हफ्ते जिला अस्पताल को मिलेगी। इसमें जांच अगले हफ्ते शुरू हो जाएगी।

Read More News: देश में बीते 24 घंटे में 17,296 नए कोरोना पॉजिटिव मिले, 407 ने तोड़ा दम, संक्रमितों की संख्या 4 लाख 90 हजार के पार

लैब टेक्नीशियन को दिया गया प्रशिक्षण
खास बात यह कि इस टू-नॉट मशीन से संक्रमित मरीज का सैंपल लेकर रिपोर्ट तुरंत दी जाएगी। इस मशीन को चलाने के लिए कोलकाता और भारत सरकार की टीम ने जिले के 4 लैब टेक्नीशियन को प्रशिक्षण दिया है। साथ ही मशीन आने के बाद टीम आकर जांच करके बताएगी।

Read More News: राजधानी में कोरोना के 44 नए मरीज मिले, इधर राजभवन में फिर से 5 लोगों की​ रिपोर्ट आई पॉजिटिव

गौरतलब है कि अभी कोरोना संदिग्धों के सैंपलों की जांच एम्स, रायपुर और जगदलपुर मेडिकल कॉलेज में की जा रही है। यहां रियल टाइम पीसीआर मशीन की मदद से टेस्ट किया जाता है। इस मशीन से सैंपल टेस्ट में 6 घंटे लगते है। एक दिन में इसमें 250 से 300 सैंपल की जांच होती है।

Read More News: सरोज के जीरम पर दिए बयान को लेकर कांग्रेस नेता शैलेष ने किया पलटवार, कहा- महिलाएं तो ममता की मूर्ति होती है..