शुभ घड़ी आई... तीन फेज में पूरी होगी कोरोना टीकाकरण की प्रक्रिया, जानें ये बड़ी बातें | Corona vaccination special story, vaccination process will be completed in three phases

शुभ घड़ी आई… तीन फेज में पूरी होगी कोरोना टीकाकरण की प्रक्रिया, जानें ये बड़ी बातें

शुभ घड़ी आई... तीन फेज में पूरी होगी कोरोना टीकाकरण की प्रक्रिया, जानें ये बड़ी बातें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : January 11, 2021/5:27 am IST

रायपुर। जिस शुभ घड़ी का इंतजार पूरे देश को पिछले साल से था वह शुभ शुभ घड़ी अब आ आई है। आगामी 16 तारीख को टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। सरकार युद्ध स्तर पर कोरोना टीकाकरण अभियान चलाएगी। तारीख सामने आने के बाद अब राज्यों को जल्द ही वैक्सीन की डिलीवरी करेगी। कोरोना टीकाकरण को लेकर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से चर्चा कर उनकी तैयारियों का जायजा लेंगे।

Read More News: अमेरिकी संसद भवन पर हमला! खुद में झांकने को मजबूर दुनिया का सबसे पुराना लोकतं..

उल्लेखनीय है कि भारत में एक नहीं दो कोरोना वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिली है। भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) की तरफ से दो कोरोना टीके जिसमें कोविशील्ड और कोवैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिली है। कोविशिल्ड सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन है। जबकि भारत बायोटेक की ने कोवैक्सीन की वैक्सीन है।

Read More News:  अब आपका WhatsApp चैट पढ़ सकेगा Facebook? जानिए कंपनी ने कौन सी पॉलिस…

मंजूरी मिलने के बाद एक साथ देश के कई राज्यों में अलग-अलग तारीखों में ड्राई रन हुआ। पहले 2 जनवरी को 125 जिलों के 285 सेंटर्स पर पहले फेज का ड्राई रन हुआ था। ज्यादातर राज्यों में यह रिहर्सल ठीक-ठाक रहा। कुछ जगहों पर खामियां भी सामने आईं। इसके बाद देश के 33 राज्यों के 736 जिलों में कोरोना वैक्सीनेशन के ड्राई रन का दूसरा फेज हुआ। इसका मकसद यह है कि रियल वैक्सीनेशन शुरू करने से पहले पता चल जाए कि क्या-क्या दिक्कतें आ सकती हैं।

Read More News:  बेकाबू हो रहा है बर्ड फ्लू, लक्षण से लेकर उपचार देखें वह हर जानकारी…

कोरोना टीकाकरण की तैयारियों और प्रक्रियाओं को जानने के बाद अब रियल टीकाकरण की तारीख का ऐलान हुआ है। केंद्र सरकार ने तीन फेज में वैक्सीन की प्रक्रिया पूरी करेगी। चलिए आपको बताते हैं कोरोना टीकाकरण की पूरी प्रक्रिया। कब-कब क्या होगा।

सरकार ने पूरे वैक्सीनेशन को तीन फेज में बांटा है। पहले फेज में प्राइमरी हेल्थ सेंटर तक वैक्सीन पहुंचाई जाएगी। दूसरे फेज में हितग्राही की पहचान और तीसरे फेज में वैक्सीनेशन के बाद निगरानी होगी। हर राज्य को पूरी प्रक्रिया विस्तार से समझाने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

Read More News:   प्रिय ग्राहक आ चुकी है वैक्सीन… ऐसी बातों में बिल्कुल नहीं आए वरना .

प्राइमरी हेल्थ सेंटर तक वैक्सीन पहुंचाने की योजना है। इसके लिए मौजूदा वैक्सीन डिलीवरी सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा। केंद्र से राज्यों और फिर जिलों के वैक्सीन स्टोर तक वैक्सीन पहुंचाई जाएगी। इस समय देशभर में 41 डेस्टिनेशन (एयरपोर्ट्स) की पहचान की गई है, जहां वैक्सीन की डिलीवरी होगी। उत्तरी भारत में दिल्ली और करनाल को मिनी हब बनाया जाएगा। पूर्वी क्षेत्र में कोलकाता और गुवाहाटी को मिनी हब बनाया जाएगा। गुवाहाटी को पूरे नॉर्थ-ईस्ट के लिए नोडल पॉइंट बनाया है। चेन्नई और हैदराबाद दक्षिण भारत के लिए निर्धारित पॉइंट्स होंगे। बता दें कि आज-कल राज्यों को कोरोना वैक्सीन का ट्रांसपोर्टेशन शुरू हो जाएगा।

Read More News:  धर्म स्वातंत्र्य कानून, जानें विधेयक में क्या-क्या प्रावधान?

भोपाल में बुधवार तक आ सकती है कोरोना वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन बुधवार तक भोपाल आ सकती है। वैक्सीन फ्लाइट से भोपाल एयरपोर्ट आएगी। भोपाल के लिए वैक्सीन जेपी अस्पताल स्थित जिला वैक्सीन स्टोर में भेजी जाएगी। जहां से इसे वैक्सीन वैन के जरिए बूथ पर ले जाया जाएगा। वैक्सिनेशन के पहले टीकाकरण की तैयारियों की समीक्षा भी होनी है। बता दें कि ये पहला मौका होगा जब टीकाकरण की लाइव मॉनिटरिंग होगी। इसके लिए भोपाल के जेपी अस्पताल और इंदौर के एमवाय अस्पताल में बनाए जा रहे वैक्सीन सेंटर पर कैमरें लगाए जाएंगे। जहां से भारत सरकार के अफसर लाइव मॉनिटरिंग करेंगे। यहां पर टीकाकरण कैसे हुआ और कितने लोग आएं है। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने बताया कि टीकाकरण के लिए फिलहाल 28 हजार 385 वैक्सीनेटर्स (टीकाकरण अमला) की ट्रेनिंग दी जा चुकी है।

Read More News:  पोलावरम बांध निर्माण: छत्तीसगढ़ सरकार लड़ रही लंबी लड़ाई, जानें विवाद …

छत्तीसगढ़ में 99 केंद्र

17 जनवरी को प्रस्तावित राष्ट्रीय पोलियो अभियान को केंद्र सरकार ने स्थगित करते हुए इससे संबंधी आदेश सभी राज्यों को भेज दिए। छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग को रविवार शाम यह आदेश मिला, जिसके बाद यह पूरी तरह से स्पष्ट हो गया है कि 16 जनवरी को प्रदेश में भी कोरोना का पहला टीका लगेगा। बता दें कि कोरोना टीकाकरण के लिए प्रत्येक जिले में 3-3 केंद्र बनाए गए हैं। वहीं कुल 99 केंद्र में टीकाकरण की प्रक्रिया होगी।

Read More News: नए साल में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो पढ़ें खबर, देखें छत्तीसगढ़ .

जानें बड़ी बातें 

देश में सबसे पहले हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 50 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके अलावा 50 वर्ष से कम उम्र के ऐसे लोग भी वैक्सीन लगाने के पात्र होंगे, जिन्हें डाइबिटीजए ब्लड प्रेशर जैसी कोई बीमारी होगी।

वैक्सीनेशन प्रक्रिया को ट्रैक करने और उसकी निगरानी के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म कोविन बनाया गया है। इस पर रजिस्ट्रेशन के बिना वैक्सीन नहीं लगेगी। वैक्सीन लगने के बाद भी इस पर ट्रैकिंग हो सकेगी।

Read More News:   इश्क में पागल बेटी ने आशिक से कराया मां-बाप का मर्डर, पवित्र रिश्ते…

जब वैक्सीनेशन शुरू होगा तो टीका लगवाने वालों और लगाने वालों को गाइड करने के लिए 12 भाषाओं में एसएमएस भेजे जाएंगे। टीका लगवाने वालों को हर डोज के बाद क्यूआर कोड बेस्ड सर्टिफिकेट दिया जाएगा और उनकी यूनीक हेल्थ आईडी भी डिजिटली जनरेट होगी।

अब तक यह भी नहीं पता है कि किस राज्य में किस कंपनी की वैक्सीन उपलब्ध होगी। सरकार की योजना उपलब्धता और जरूरत के आधार पर वैक्सीन राज्यों तक पहुंचाने की है। जहां सबसे ज्यादा जरूरत है, वहां सबसे पहले उपलब्ध वैक्सीन भेजी जाएगी।

Read More News:  बीजेपी का ‘मिशन बंगाल’ ! तृण…तृण बिखरती ‘तृणमूल कांग्रेस’