इंसान के बाद अब जानवरों में कोविड 19 संक्रमण का खतरा, केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने एडवाजरी जारी कर किया अलर्ट | Coronavirus Central Zoo Authority Advised Zoos Across India Are On High Alert And Monitor Animals All Time Through CCTV

इंसान के बाद अब जानवरों में कोविड 19 संक्रमण का खतरा, केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने एडवाजरी जारी कर किया अलर्ट

इंसान के बाद अब जानवरों में कोविड 19 संक्रमण का खतरा, केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने एडवाजरी जारी कर किया अलर्ट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : April 6, 2020/9:06 am IST

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते संक्रमण को लेकर पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है। वहीं, दूसरी ओर अब कोरोना वायरस का संक्रमण जानवरों में फैलने लगा है। दरअसल अमेरिका के एक​ चिड़ियाघर में एक बाघ के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इसके बाद भारत में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने देश के सभी चिड़ियाघरों को एडवायजरी जारी करते हुए कहा है कि जू में मौजूद सभी जानवरों की विशेष निगरानी रखा जाए। सभी जानवरों को 24 घंटे निगरानी में रखा जाए।

Read More: रघुराम राजन बोले- आजादी के बाद सबसे बड़े आर्थिक संकट के दौर में भारत, सरकार विपक्ष-विशेषज्ञों की मदद लें

मिली जानकारी के अनुसार अमेरिका के कृषि विभाग की राष्ट्रीय पशु चिकित्सा सेवा ने न्यूयॉर्क के ब्रोन्क्स चिड़ियाघर में एक बाघ के कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि की गई है। इसके बाद भारत में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने एडवाजरी जारी करते हुए कहा है कि सभी चिड़ियाघरों को सलाह दी जाती है कि वह सतर्क रहें और सीसीटीवी के जरिए जानवरों के किसी भी असामान्य व्यवहार या लक्षण का पता लगाने के लिए हर पल नजर रखें।

Read More: पीएम मोदी के आह्वान पर पूरे देश ने जलाया दीया, तो भाजपा की महिला नेत्री कर डाली हवाई फायरिंग, पहुंची हवालात

प्राधिकरण ने कहा कि स्तनपायी जीव खासतौर पर बिल्लियों, गंधबिलाव और बंदरों पर सतर्कता से निगरानी करने और संदिग्ध मामलों के नमूने पाक्षिक रूप से कोविड-19 की जांच के लिए तय किए गए पशु स्वास्थ्य संस्थानों में भेजे जाने की जरूरत है।

Read More: कोटा में कोरोना से पहली मौत, 60 साल के शख्स ने तोड़ा दम, मृतक का कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं