क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019: रिजर्व डे में हुई बारिश तो इंडिया को मिलेगा इतना बड़ा टारगेट

 Edited By: Rupesh Sahu

Published on 10 Jul 2019 12:57 PM, Updated On 10 Jul 2019 12:57 PM

इंग्लैंड। मंगलवार 9 जुलाई को इंडिया और न्‍यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल मुकाबले में बारिश ने ऐसा अडंगा लगाया कि 46.1 ओवरों के बाद मैच ही नहीं हो पाया। न्‍यूजीलैंड की पारी जब रोकी गई तब वह 46.1 ओवर में 5 विकेट पर 211 रन बना चुकी थी। जिस समय मैच रोका गया उस समय न्‍यूजीलैंड के लिए रॉस टेलर और टॉम लाथम क्रीज पर थे। 47 वां ओवर भुवनेश्‍वर कुमार कर रहे थे। रिजर्व डे की वजह से फिलहाल न्‍यूजीलैंड के ओवरों में कटौती के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। एक पारी का समय अभ अतिरिक्त है। हालांकि अगर न्‍यूजीलैंड की पारी 46.1 ओवर में 5 विकेट पर 211 पर ही थम जाती है तो इंडिया को डकवर्थ लुइस नियम के तहत अधिक लक्ष्‍य मिलेगा। इसी स्‍कोर पर मैच शुरु होने पर इंडिया के 4 ओवर कम होंगे और उसे 46 ओवर में 237 रन बनाने होंगे।

ये भी पढ़ें- संन्यास को लेकर माही ने तोड़ी चुप्पी, मंलिगा ने किया सपोर्ट...पढ़िये ...

वहीं अगर टीम इंडिया के ओवर्स में कटौती होती है तो इंडिया को 20 ओवर में 148 रन बनाने होंगे। बता दें कि मैच के दौरान बारिश या किसी अन्‍य वजह से मैच में बाधा आती है तो दो घंटे का समय रिजर्व रहता है। इस अवधि के व्‍यवधान के चलते मैच के ओवरों की कटौती नहीं होती लेकिन इससे ज्‍यादा होने पर ओवरों की संख्‍या कम होने लगती है। ये नियम रिजर्व डे यानि आज भी लागू होगा।

ये भी पढ़ें- वर्ल्ड कप 2019 : बिना सेमीफाइनल खेले भारत पहुच जाएगा फाइनल...जानिए ...

बता दें कि क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 में सभी सेमीफाइनल और फाइनल मैच के लिए एक रिजर्व डे रखा गया है। ऐसी स्थिति में मैच जहां पर रूका था वहां से शुरू होगा। वर्ल्‍ड कप 2019 के नियमों के अनुसार, बारिश होने पर मैच जहां रुका था वहीं से मैच शुरू होगा न कि नए सिरे से मैच शुरू होगा। ऐसे में वर्तमान हालात में टीम इंडिया की स्थित बेहतर है। यदि रिजर्व डे में भी बारिश जारी रहती है और कोई नतीजा नहीं निकलता है तब लीग स्‍टेज में टॉप करने वाली टीम आगे चली जाएगी। यानि इंडिया बिना मैदान में उतरे ही सीधे फायनल में चली जाएगी।

Web Title : Cricket World Cup 2019: India will get such a big target in the rain in the Reserve Day,

जरूर देखिये