क्रिकेट विश्व कप में दिलचस्प हुई सेमीफाइनल की रेस, 3 स्थानों के लिए 5 टीमों में शुरु हुआ किंतु- परंतु | Cricket World Cup: Tough competition in semifinal race

क्रिकेट विश्व कप में दिलचस्प हुई सेमीफाइनल की रेस, 3 स्थानों के लिए 5 टीमों में शुरु हुआ किंतु- परंतु

क्रिकेट विश्व कप में दिलचस्प हुई सेमीफाइनल की रेस, 3 स्थानों के लिए 5 टीमों में शुरु हुआ किंतु- परंतु

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : July 1, 2019/2:13 pm IST

इंग्लैंड। क्रिकेट विश्व कप में रविवार को बर्मिंघम के एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में इंग्लैंड ने इंडिया को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को तो बरकरार रखा है, लेकिन पाकिस्तान की राह और मुश्किल कर दी है। विश्व कप में अभी तक केवल ऑस्ट्रेलियाई टीम ही सेमीफाइनल में पहुंची है। अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका की टीमें सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी हैं। अब सेमीफाइनल के शेष बचे टॉप 3 स्थानों के लिए 5 टीमों में मुकाबला है।

ये भी पढ़ें- World Cup 2019: विश्व कप में पहली बार लागू किए जाएंगे ये 7 नए नियम

सेमीफाइनल में पहुंचने की सबसे तगड़ी दावेदार इंडिया है। टीम इंडिया ने अपने सात मुकाबले में 5 जीत, एक हार और एक मैच रद्द होने की वजह से +0.854 की रनरेट के साथ 11 अंक हैं। भारत को अभी दो मैच बांग्लादेश और श्रीलंका के साथ खेलने हैं। इन दोनों मैचों में एक जीत भी उसे 13 अंकों के साथ सेमीफाइनल में पहुंचा देगी।

ये भी पढ़ें- पूर्व क्रिकेटर का बड़ा बयान, कहा- इस बार विश्व कप में बदलेगा इतिहास…

इसके बाद न्यूजीलैंड भी सेमीफाइनल की रेस में है। न्यूजीलैंड ने 8 मैच खेल लिए हैं जिसके बाद उसके भी 11 अंक हैं, हालांकि +0.572 की कम रनरेट की वजह से वो अंक तालिका में भारत से नीचे है। न्यूजीलैंड का अगला मैच इंग्लैंड से है और वो मैच जीतते ही सीधे सेमीफाइनल में पहुंच जाएंगे। अगर वो इंग्लैंड से हार जाते हैं तब भी अच्छे रन रेट की वजह से सेमीफाइनल में पहुंच सकते हैं। सेमीफाइनल की दिलचस्प लड़ाई चौथी टीम के लिए हो रही है, इस दौड़ में बांग्लादेश, इंग्लैंड और पाकिस्तान की टीमें हैं। श्रीलंका के पास भी बहुत कमजोर मौका है ।

ये भी पढ़ें- BCCI को ICC का दो टूक, कहा- धोनी ने किया नियमों का उल्लंघन, नहीं पह…

कैसे होगा ये गणित इस पर बात करें तो इंग्लैंड यदि न्यूजीलैंड को हराता है तो वो 12 अंकों के साथ सीधे सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा और बाकी टीमें बाहर हो जाएंगी। इसके अलावा एक गणित ये है कि यदि पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हरा दिया और न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को हरा दिया तो उस पोजीशन में पाकिस्तान के 11 अंक और इंग्लैंड के 10 अंक ही रह जाएंगे और फिर पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा।

यदि इंग्लैंड और पाकिस्तान दोनों ही अपने आखिरी मुकाबले हार जाते हैं और बांग्लादेश की टीम पाकिस्तान और इंडिया दोनों को हरा देती है तो उस स्थिति में बांग्लादेश 11 अंकों के साथ सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी।