आटे के कुरकुरे बिस्किट्स

Reported By: Renu Nandi, Edited By: Renu Nandi

Published on 27 Oct 2017 03:32 PM, Updated On 27 Oct 2017 03:32 PM

 आटे के कुरकुरे बिस्किट्स

 

बिस्किट एक अनोखी और अदभुत भारतीय स्नैक्स रेसिपी जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है और बनाने में आसान। मुख्य रूप से आसान बिस्किट को नमकीन बिस्किट और मीठे बिस्किट में बनाया जाता है, इसके अतिरिक्त बाकी की सभी सामग्री भी बहुत साधारण है जो आमतौर से बाजारों में उपलब्ध होती है। यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी अच्छी है तो आप बिना झिझक के अपने बच्चों के लिए बना सकते है.

तैयारी में लगने वाला समय (Preparing time) : 20 मिनट

 

पकाने में लगने वाला समय (Cooking time) : 40 मिनट

 

तैयार परोसे (Servings) : 4 – 5 व्यक्तियों के लिए

 

बिस्किट बनाने के लिए सामग्री 

 

100 ग्राम मक्खन

1 कप या 250 ग्राम गेहूँ का आटा

1 कप चीनी का पाउडर

1 चम्मच इलायची का पाउडर

दूध

2 चुटकी बेकिंग सोडा

बादाम कटे हुए

बिस्‍कुट बनाने का तरीका 

 

आटे के बिस्‍कुट बनाने के लिए सबसे पहले मक्खन को अच्छे से बलेंडर से ब्लेंड कर लें। इस मक्खन में सबसे पहले चीनी का पाउडर डालें और फिर बलेंडर से मिक्स कर लें। अब इसमें आटा, इलायची पाउडर और बेकिंग सोडा डाल कर अच्छे से मिला लें। अब दूध को लेकर थोड़ा थोड़ा डालते जाएँ, ध्यान रखे दूध ज़्यादा नहीं डालना, वरना आटा ज़्यादा गीला हो सकता है। दूध के साथ साथ इसको ब्लेंड करते जाएँ। जब एक आटे की लोई सी तैयार हो जाएँ तो आपका आटा बिस्‍कुट बनाने के लिए तैयार है।

अब एक छोटी सी लोई तोड़ लें, इसको गोल आकार में बेल लें। इस रोटी को मनचाहे आकार में कट कर लें। आप बिस्किट्स को कोई भी रूप दे सकते हैं। इस तरह से सभी बिस्कट तैयार कर लें। अब इन सबको 180 डिग्री तापमान पर 35 मिनट के लिए बेक कर लें। आपके बिस्किट्स तैयार है।

Web Title : Crunchy biscuits of flour