अब व्यवसायिक खेती में रूचि लेने लगे हैं छत्तीसगढ़ के किसान, मुंगेली जिले में 'गेंदा फूल' की खेती | Cultivation of 'marigold flower' in Mungeli district

अब व्यवसायिक खेती में रूचि लेने लगे हैं छत्तीसगढ़ के किसान, मुंगेली जिले में ‘गेंदा फूल’ की खेती

अब व्यवसायिक खेती में रूचि लेने लगे हैं छत्तीसगढ़ के किसान, मुंगेली जिले में 'गेंदा फूल' की खेती

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : October 1, 2020/4:27 pm IST

मुंगेली: छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले में गेंदा फूल की व्यवसायिक खेती शुरू हो गई है। उद्यानिकी विभाग के सहयोग से जिला मुख्यालय मुंगेली के कृषक ऊदय सोनकर, दिलीप पटेल और जिला मुख्यालय के समीप के ग्राम संगवाकापा-देवरी के कृषक मोहित राम पटेल द्वारा गेंदा फूल की खेती की जा रही है। कम लागत में ज्यादा लाभकारी गेंदा फूल की खेती को लेकर किसानों का उत्साह बढ़ रहा है।

ReadMore: मध्यप्रदेश में आज 2,041 नए कोरोना मरीज मिले, 20 संक्रमितों की मौत, 2545 मरीज हुए स्वस्थ

गेंदा की फसल कम लागत में ज्यादा मुनाफा देने वाले फसल है। इसकी खेती वर्ष भर की जा सकती है। इसके फूलों का धार्मिक एवं सामाजिक उत्सवों में बड़ा महत्व है। इसकी खेती आजीविका का बेहतर जारिया भी है। जिले में गेंदा फूलों की खेती करने वाले उदय सोनकर, दिलीप पटेल और मोहित राम पटेल ने बताया कि उनके द्वारा लगभग एक-एक एकड़ क्षेत्र में गेंदा की खेती की गई है। फसल को देखते हुए उन्हंे अच्छी आमदनी होने की संभवना है। लॉकडाउन के अवधि में भी गेंदा फूल की कीमत प्रतिकिलों 30 से 40 रूपये मिली है। सामान्य स्थिति और धार्मिक एवं सामाजिक कार्यक्रमों के अवसरों पर इसकी कीमत प्रतिकिलों 80 से 100 रूपये तक हो जाएगी। इससे उन्हंे प्रति एकड़ लगभग 60 से 70 हजार रूपये की अतिरिक्त आमदनी प्राप्त होगी।

Read More: सामने आई कांग्रेस नेता की दबंगई, पार्टी को वोट देने के लिए युवक को दी धमकी, फिर कर दी पिटाई, वायरल हुआ वीडियो

कृषक उदय सोनकर ने बताया कि परम्परागत खेती से अलग जब गेंदा फूल की खेती शुरू की तो मन में एक डर था कि पता नहीं क्या होगा। लेकिन पहले साल में ही लाभ दिखने लगा। इसी तरह कृषक दिलीप पटेल ने बताया कि लॉकडाउन की अवधि में गेंदा फूल की खेती से होने वाले आमदनी ही उनके परिवार के जीवनयापन का जरिया बनी।

Read More: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- नए कृषि कानून से किसानों की जमीन को कोई खतरा नहीं, MSP में होती रहेगी वृद्धि