ईमेल आईडी हैक करके अकाउंट खाली करने वाला ठग गिरफ्तार | Cyber Crime:

ईमेल आईडी हैक करके अकाउंट खाली करने वाला ठग गिरफ्तार

ईमेल आईडी हैक करके अकाउंट खाली करने वाला ठग गिरफ्तार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : September 24, 2018/1:09 pm IST

ग्वालियर। जिले की साइबर पुलिस ने एक ऐसे अंतर्राज्यीय ठग गिरोह के एक सदस्य को गिरफ्तार किया है। जो बड़े कारोबारियों की ईमेल आईडी हैक करके उनसे रकम फर्जी अकाउंट में ट्रांसफर करवा लेता था। करीब 2 साल पहले शहर के कारोबारी राकेंद्र सिंह के साथ साढे आठ लाख की तीन लोगों द्वारा ठगी की गई थी। इसमें मुख्य रूप से आईटीआई पास युवक हरेंद्र सिंह सिकरवार उसका पिता प्रेम सिंह सिकरवार और एक साथी शामिल था ।

ये भी पढ़ें –शिवराज कैबिनेट ने दी अविवाहिता पेंशन योजना को मंजूरी, बनेगा मंदिर प्रबंध संस्थान, और भी फैसले

 

इससे पहले पुलिस दो आरोपियों को भी गिरफ्तार कर चुकी थी ।हरेंद्र सिंह सिकरवार को अब गिरफ्तार किया गया है । उस पर साइबर क्राइम पुलिस की तरफ से पांच हजार का इनाम घोषित किया गया था। भोपाल के साइबर थाने में 2016 में उसके पिता प्रेम सिंह सिकरवार और एक साथी के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराया गया था। पुलिस को उसके ग्वालियर में होने की सूचना मिली, इसके बाद पुलिस ने हरेंद्र को गिरफ्तार कर लिया। राकेन्द्र सिंह नामक कारोबारी ने साइबर पुलिस में अपनी जीमेल आईडी हैक कर अलग-अलग कंपनियों को मेल कर अपने खाते से साढे आठ लाख की ठगी के संबंध में शिकायत की थी।

ये भी पढ़ें –विदिशा को मिला पहला काग उद्यान, कौओं को बचाने के लिए पहल

 पता चला है कि हरेंद्र और उसकी गैंग ने मुंबई, भोपाल में भी लाखों रुपए की ठगी की है। साइबर पुलिस उससे पूछताछ कर रही है। कई और मामले खुलासे होने की उम्मीद की जा रही है। आरोपी हरेंद्र सिकरवार ने देश के कई राज्यों में अपने ठिकाने बना रखे थे और बड़ी-बड़ी कंपनियों के व्यापार में लेन-देन के उपयोग में की जा रही नेट बैंकिंग और जीमेल आईडी को हैक करने में वो माहिर है।

वेब डेस्क IBC24