तेज साइकिल चलाने के हैं बहुत से फायदे | Cycle Riding Benefits :

तेज साइकिल चलाने के हैं बहुत से फायदे

तेज साइकिल चलाने के हैं बहुत से फायदे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 11:32 AM IST, Published Date : November 14, 2018/1:19 pm IST

बिजी लाइफस्टाइल में अपने हेल्थ की तरफ हर कोई ध्यान नहीं दे पाता और इसके चलते बहुत सी बीमारियां हमारे शरीर के अंदर धीरे धीरे प्रवेश करने लके लिए अगर ज्यादा समय नहीं निकाल पा रहे तो जरुरी है दिनचर्या में साइकिलिंग को अपनाये।

तेज साइकिल चलाने से मिलेगा फायदा
मेडिकल स्टडी की मानें तो कम समय में भी जिम जाए बिना भी पसीना बहा सकते हैं। जी हां, ऑस्ट्रेलिया की विक्टोरिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने स्टडी के मुताबिक, स्टडी में शामिल लोगों को सिर्फ 2 मिनट तेज गति से साइकिल पर दौड़ लगाने से उन लोगों के मुकाबले ज्यादा फायदा हुआ, जो आराम से 30 मिनट तक साइकिल चलाते हैं। शोध के अनुसार, सिर्फ 2 मिनट ज्यादा इंटेंसिटी यानी हाई इंटेसिटी इंटरवल ट्रेनिंग से एक्सरसाइज करके लंबे समय तक बॉडी को मजबूत बनाया जा सकता है।

इसी के साथ वैज्ञानिकों ने एक्सरसाइज करने के बाद कोशिकाओं में बदलाव की जांच की, जिसमें कोशिकाओं पर होने वाले अच्छे प्रभाव का सबसे ज्यादा असर माइटोकॉन्ड्रिया पर पड़ता है, जो कोशिकाओं को एनर्जी प्रोड्यूस करता है।रिसर्च में यह भी बात सामने आई है कि जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, माइटोकॉन्ड्रिया कमजोर होने लगता है, जिस वजह से शरीर में ज्यादा एनर्जी प्रोड्यूस नहीं हो पाती और व्यक्ति की काम करने की क्षमता पर इसका असर दिखाई देता है लेकिन तेज गति से एक्सरसाइज करने से शरीर मे मौजूद कमजोर हुए माइटोकॉन्ड्रिया फिर से जीवित हो जाते हैं, जिससे शरीर में दोबारा ज्यादा एनर्जी प्रोड्यूस होने लगती है।

 
Flowers