चक्रवाती तूफान 'निसर्ग' बढ़ रहा महाराष्ट्र- गुजरात समुद्र तटों की ओर, NDRF की 23 टीमें तैनात | Cyclone 'Nature' rising towards the beaches of Maharashtra - Gujarat Central Home Ministry deployed 23 teams of NDRF

चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ बढ़ रहा महाराष्ट्र- गुजरात समुद्र तटों की ओर, NDRF की 23 टीमें तैनात

चक्रवाती तूफान 'निसर्ग' बढ़ रहा महाराष्ट्र- गुजरात समुद्र तटों की ओर, NDRF की 23 टीमें तैनात

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : June 2, 2020/2:23 am IST

मुंबई। अम्फान के बाद एक और तूफान अरब सागर से जुड़े देश के तटीय इलाकों में तबाही मचा सकता है। इस तूफान को निसर्ग नाम दिया गया है। इस तूफान के कल शाम या रात तक उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिणी गुजरात के तटों से टकराने की संभावना है।

ये भी पढ़ें- 10 राज्यों की 24 राज्यसभा सीटों पर 19 जून को होगा चुनाव, निर्वाचन आयोग ने

मौसम विभाग के मुताबिक अरब सागर के ऊपर कम दबाव के क्षेत्र के कारण ये चक्रवात बना है। कल चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में हरिहरेश्वर और दमन के बीच उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के तटों से टकरा सकता है। निसर्ग चक्रवात आज सुबह उत्तर की ओर बढ़ेगा… फिर उत्तर…उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने के बाद महाराष्ट्र के हरिहरेश्वर और दमन के बीच उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के तटों से 3 जून की शाम या रात तक टकरा सकता है। बता दें कि हरिहरेश्वर शहर मुंबई और पुणे दोनों से 2 सौ किलोमीटर की दूरी पर है, दमन से 360 किलोमीटर की दूरी पर है।

ये भी पढ़ें- स्ट्रीट फूड वेंडरों के लिए निर्देश जारी, केवल पार्सल सुविधा के साथ …

गृह मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक हालात से निपटने के लिए महाराष्ट्र, गुजरात, दमन एवं दीव और दादर व नगर हवेली में NDRF की 23 टीमें तैनात की गई हैं। इनमें से 11 टीमें गुजरात में, 10 टीमें महाराष्ट्र में और 2 टीमें दमन एवं दीव और दादर व नगर हवेली में तैनात की गई हैं। बता दें कि NDRF की एक टीम में 45 सदस्य होते हैं। गृह मंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण NDMA, NDRF, मौसम विभाग और कोस्ट गार्ड के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की है.. और चक्रवात से पैदा होने वाले हालात से निपटने की तैयारियों का जायजा लिया।