केंद्र की प्रसाद योजना में शामिल डोंगरगढ़ को विकास के लिए मिलेंगे 50 करोड़ रुपए

 Edited By: Sanjeet Tripathi

Published on 20 Jun 2019 05:52 PM, Updated On 20 Jun 2019 05:52 PM

डोंगरगढ़। केंद्र की प्रसाद योजना में शामिल डोंगरगढ़ को शहर विकास के लिए 50 करोड़ रुपए मिलेंगे। इससे छत्तीसगढ़ की धार्मिक नगरी में से एक डोंगरगढ़ देश में पर्यटन के क्षेत्र में विकसित होगा। कलेक्टर कलेक्टर जय प्रकाश मौर्य ने बताया कि योजना के तहत शहर का विकास किया जाएगा।

बता दें कि वर्ष 2014-15 में इस योजना की शुरुआत हुई थी। इसमें देश के अन्य शहरों के साथ-साथ छत्तीसगढ़ के डोंगरगढ़ को भी शामिल किया गया था। डोंगरगढ़ प्रदेश का इकलौता शहर है जिसे केंद्र सरकार ने अपनी इस योजना में शामिल किया है। केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय की इस योजना का इसका उद्देश्य धार्मिक पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों का विकास सतत, योजनाबद्ध तथा प्रमुखता से करना है। इस योजना के तहत धार्मिक पर्यटन स्थलों के सौंदर्यीकरण के लिए कार्य किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : निर्माणाधीन अंडरब्रिज के काम पर कलेक्टर ने लगाई रोक, 40 फीसदी से ज्यादा हो चुका है कार्य 

इसके तहत धार्मिक पर्यटन स्थलों को बढ़ावा देकर रोज़गार सृजन में वृद्धि करना, धार्मिक स्थलों में आधारभूत संरचना का विकास, स्थानीय कला, संस्कृति, हस्तशिल्प तथा भोजन इत्यादि को बढ़ावा देना आदि शामिल हैं। योजना के तहत शहर को जो सुविधाएं मिलती है उनमें सड़क, रेल, जल मार्ग, एटीएम तथा मनी एक्सचेंज, पर्यावरण मैत्री यातायात मार्ग, रौशनी के लिए नवीकरणीय उर्जा के स्त्रोत का उपयोग, पेयजल, पार्किंग, शौचालय, वेटिंग रूम, फर्स्ट ऐड केंद्र, कैफ़े, वर्षा आश्रलय, इंटरनेट सुविधा आदि शामिल हैं।

Web Title : Dangargarh will get Rs. 50 crores for development

जरूर देखिये