स्कूल में मरे मिले सैकड़ों चमगादड़, निपाह वायरस की आशंका से हड़कंप | Dead Bats :

स्कूल में मरे मिले सैकड़ों चमगादड़, निपाह वायरस की आशंका से हड़कंप

स्कूल में मरे मिले सैकड़ों चमगादड़, निपाह वायरस की आशंका से हड़कंप

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : May 24, 2018/9:35 am IST

शिमला। केरल में निपाह वायरस के संक्रमण की खबरों के बीच हिमाचल के सिरमौर जिले के सीनियर सेकेंडरी स्कूल बर्मा पापड़ी में सैकड़ों चमगादड़ मृत मिले हैं। इससे हड़कंप मच गया है। केरल की खबरों के मद्देनजर निपाह वायरस की आशंका से स्कूल समेत पूरे इलाके में दहशत है। स्कूल प्रशासन की सूना के बाद तत्काल प्रशासन ने मरे चमगादड़ों के सैंपल लेने के बाद उन्हें गड्ढे में जला दिया।

लिए गए सैंपल को जांच के लिए पुणे और जालंधर के लैब में भेजा जाएगा। हालांकि सावधानी के तौर पर छात्रों और स्कूल स्टाफ को मृत पशु-पक्षी से दूरी बनाए रखने के लिए कहा गया है।

यह भी पढ़ें : कांग्रेस कार्यालय में टॉयलेट के दरवाजे पर रखी राजीव गांधी की तस्वीर

 

बुधवार को स्कूल में कई चमगादड़ सफेदे के पेड़ों पर मरे हुए नजर आए। मैदान में भी चमगादड़ों का ढेर लगा हुआ था। स्कूल परिसर में सफेदे के पेड़ पर अक्सर चमगादड़ों का बसेरा रहता है।

जानकारी मिलते ही सिरमौर के डिप्टी कमिश्नर ललित जैन ने असिस्टेंट कमिश्नर एसएस राठौर की नेतृत्व में एक टीम मौके पर भेजी। इस टीम में डीएफओ नाहन वेंकटेश रमन, पशुपालन विभाग के उप निदेशक नीरू शबनम, शिक्षा विभाग के उप निदेशक उमेश बहुगुणा, सीएमओ डॉ. संजय शर्मा शामिल थे।

यह भी पढ़ें : पुलिसकर्मी और रेत कारोबारी की बातचीत का ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल

 

डॉ. संजय शर्मा के मुताबिक चमगादड़ों की एक साथ मौत के कारणों का पता नहीं चल पाया है। वहीं वेटनरी डिपार्टमेंट की डिप्टी डायरेक्टर नीरू शबनम ने बताया कि मृत चमगादड़ों के सैंपल्स को जांच के लिए जालंधर स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरल डिजिजिस भेजा जाएगा। इसके अलावा कुछ सैंपल पुणे लैब भी भेजे जाएंगे।

वही डिप्टी कमिशनर का कहना है कि इस मामले में निपाह वायरस जैसी कोई बात नहीं है। गर्मी की वजह से चमगादड़ों की मौत हुई है। चमगादड़ इस वायरस से मरते नहीं है बल्कि वे इस वायरस के लिए कैरियर का काम करते हैं।

वेब डेस्क, IBC24