पुण्यतिथि : अपने बगीचे के पेड़ों से बातें किया करते थे सुर सम्राट "किशोर कुमार"

Reported By: Aman Verma, Edited By: Aman Verma

Published on 13 Oct 2017 04:24 PM, Updated On 13 Oct 2017 04:24 PM

महान गायक और अभिनेता किशोर कुमार की आज पुण्यतिथि है, खंडवा में किशोर कुमार की समाधि पर उनके प्रशंसकों ने श्रद्धांजलि दी। किशोर की याद में देशभर में उनके गानों की महफील सजेग। मध्यप्रदेश के खंडवा के निवासी और बंगाली परिवार में जन्म लेने वाले किशोर कुमार की अदायगी से लेकर उनकी गायकी तक का हर कोई कायल रहा था। खंडवा में 4 अगस्त, 1929 को जन्मे किशोर कुमार के बचपन का नाम आभास गांगुली था। उनके पिता कुंजीलाल गांगुली मशहूर वकील थे और बड़े भाई अशोक कुमार बॉलीवुड में एक स्थापित कलाकार थे। लेकिन अशोक कुमार किशोर कुमार को गायक नहीं अभिनेता बनाना चाहते थे। किशोर कुमार ने अभिनेता के तौर पर भी अपनी छाप छोड़ी लेकिन गायक के रूप में वह अधिक सफल हुए। किशोर कुमार ने कई भाषाओं में 25 हजार से ज्यादा गीत गाए। किशोर को आठ फिल्मों के लिए फिल्म फेयर अवार्ड मिला।

KBC कंटेस्टेंट का खुलासा, अमिताभ के "कम्प्यूटर जी" में होता है ये...

कहा जाता है कि बचपन में किशोर कुमार की आवाज अच्छी नहीं थी, लेकिन एक बार उन्हें उंगली में चोट लग गई और वो कई दिनों तक रोते रहे और रोने से उनका गला खुल गया। ये बात दादा मुनी यानि कि अशोक कुमार ने अपने एक इंटरब्यू में बताई थी। किशोर कुमार को बचपन से ही सिंगिंग का शौक था, बचपन से ही वो काफी मनमौजी थे। कॉजेल के दिनों में भी अपनी कैन्टिन में मेज बाजाकर गाते थे। उनके भाई और महशूहर अभिनेता अशोक कुमार चाहते थे कि वो एक्टर बनें, जिसके लिए उन्हें फिल्म भाई-भाई में रोल भी दिया। लेकिन सेट पर किशोर डायलॉग भूल जाते थे। वो एक्टिंग को लेकर सीरियस नहीं रहते थे., जिससे अशोक कुमार उनसे बेहद नाराज हो जाते थे। फिर फिल्म जिद्दी में किशोर कुमार को पहली बार गाने का मौका मिला गाना था मरने की दुआ.... हालांकि किशोर कुमार के एल सहगल के बहुत बड़े फैन थे तो शुरूआत में उन्ही की तरह गाया करते थे।

केजरीवाल पर बनी फिल्म 'एन इनसिग्निफिकेंट मैन' 17 नवंबर को होगी रिलीज

किशोर 1दा को सदाबहार अभिनेता देवाआनंद की फिल्म में गाना गाने का भी मौका मिला। और उनका रूतबा और बढ़ गया उन्हें पहचान मिलने लगी। लेकिन वो सफलता नहीं मिली जिसकी उन्हें तलाश थी, कहा जाता है कि किशोर कुमार कि किस्मत का सितारा चमका फिल्म आराधना से, इस फिल्म से बॉलीवुड को उसका पहला सुपरस्टार राजेश खन्ना के रुप में मिला, और किशोर कुमार मिली पहचान। फिर तो जैसे किशोर कुमार राजेश खन्ना की आवाज बन गए., उनकी हर फिल्म में किशोर कुमार का गाना होता, और वो छा जाता। जब किशोर कुमार नहीं रहे तो राजेश खन्ना ने कहा था कि मेरी आवाज चली गई। किशोर कुमार एक ऐसे कलाकार थे जिन्हें सिर्फ सिंगर कहना उनकी अकूत प्रतिभा के साथ न्याय नहीं होगा। वे एक मंझे हुए अभिनेता थे, एक विवेकशील निर्माता और सटीक निर्देशक।

फिल्म अभिनेता अनुपम खेर FTII के नए चेयरमैन नियुक्त

फिर उनकी कॉमेडी का कहना ही क्या, फिल्म हाफ टिकट में उनकी एक्टिंग देखकर आज भी दर्शक लोट पोट हो जाते हैं। वैसे किशोर कुमार के बारे में कई किस्से भी मशहूर हैं। कहा जाता है कि वो बहुत कंजूस थे, बिना पैमेंट लिए वो काम नहीं करते थे। उनकी उम्र के साथ ही उनका बचपना खत्म नहीं हो रहा था। उन्होंने अपने बगंले में लगे पेड़ों के नाम भी रख रखे थे और उन्ही से बाते किया करते थे। किशोर दा ने इंडस्ट्री में लगभग हर अभिनेता को आवाज दी और हर संगीतकारों के साथ काम किया। उनकी जोड़ी हर किसी के साथ जम जाती थी, बात करें उनकी पर्सनल लाइफ की...तो किशोर कुमार ने चार शादियां की....पहली शादी रुमा देवी से हुई थी....लेकिन आपसी अनबन के कारण जल्द ही उनका तलाक हो गया।

कंगना के आरोपों पर ऋतिक ने तोड़ी चुप्पी, कहा बहुत हुआ अब मैं बोलूंगा 

फिर किशोर कुमार ने शादी की बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अभिनेत्री मधुबाला से...कहा जाता है कि मधुबाला को उनके घरवालों ने कभी बहु के रूप में एक्सेप्ट नहीं किया था। जिससे मधुबाला अगल रहती थीं, मधुबाला संग शादी करने के बाद उन्होंने अपना नाम बदलकर इस्लामिक नाम करीम अब्दुल रखा। फिल्म महलों के ख्वाब से दोनों एक-दूसरे के करीब हुए थे, लेकिन नौ साल बाद मधुबाला ने दुनिया के साथ उन्हें भी अलविदा कह दिया। किशोर ने 1976 में अभिनेत्री योगिता बाली के साथ भी शादी की खबरें उड़ी थीं। सन 1980 में उन्होंने चैथी और आखिरी शादी लीना चंद्रावरकर से की। उनके दो बेटे हैं। किशोर कुमार ने सन 1987 में फैसला किया कि वो फिल्मों से सन्यास लेने के बाद, अपने गांव खंडवा लौट जाएंगे। वह कहा करते थे, दूध जलेबी खाएंगे खंडवा में बस जाएंगे। लेकिन उनका यह सपना पूरा नहीं हो सका। 13 अक्टूबर, 1987 को दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया। 

 

-वेब डेस्क IBC24

 

Web Title : death anniversary : Kishore Kumar

जरूर देखिये