रायगढ़ के 40 हजार किसानों के कर्ज माफी की कवायद, बैंकों से मांगी जानकारी | Debt waiver of 40 thousand farmers of Raigarh

रायगढ़ के 40 हजार किसानों के कर्ज माफी की कवायद, बैंकों से मांगी जानकारी

रायगढ़ के 40 हजार किसानों के कर्ज माफी की कवायद, बैंकों से मांगी जानकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : December 14, 2018/11:05 am IST

रायगढ़। कांग्रेस ने सरकार बनते ही दस दिनों के भीतर कर्ज माफी की घोषणा की थी। लिहाजा शासन की ओर से सहकारिता विभागों को पत्र लिखकर किसानों को दिए गए ऋण की जानकारी मांगी जा रही है। बात अगर रायगढ़ जिले की करें तो तकरीबन 40 हजार किसानों को 140 करोड़ के कर्जमाफी की सौगात मिल सकती है। बैंकों को 17 दिसंबर तक जानकारी भेजने के निर्देश दिए गए हैं।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री का शपथग्रहण समारोह टला, अब 16 या 17 दिसंबर को संभव

हालांकि रायगढ़ जिले में अभी ऋण के एक्यूरेट आंकड़ें सामने नहीं आए हैं लेकिन अपेक्स बैंक से मिले आंकडों के मुताबिक यहां किसानों ने तकरीबन 260 करोड़ रुपए का कर्ज लिया था जिसमें से 140 करोड़ रुपए का कर्ज किसानों पर है। इसमें से 31 करोड़ 61 लाख रुपए के कर्ज की किसानों से रिकवरी भी हो चुकी है जबकि बाकी की रिकवरी बाकी है। हालांकि सहकारिता विभाग में डिफाल्टर किसानों की संख्या भी कम नहीं हैं। जिले के तकरीबन 7 हजार किसान ने 35 करोड़ का कर्ज लिया है जिसे अब तक पटाया नहीं है इन किसानों के कर्जमाफी होगी या नहीं या फिर इसकी क्या प्रक्रिया है इस पर अधिकारी अभी कुछ भी कहने से कतरा रहे हैं।