नक्सल आरोप में बंद आदिवासियों की रिहाई के लिए बनेगी कमेटी, भूपेश बघेल ने किया ऐलान | Decision on tribals in Naxal cases

नक्सल आरोप में बंद आदिवासियों की रिहाई के लिए बनेगी कमेटी, भूपेश बघेल ने किया ऐलान

नक्सल आरोप में बंद आदिवासियों की रिहाई के लिए बनेगी कमेटी, भूपेश बघेल ने किया ऐलान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : January 14, 2019/4:59 am IST

रायपुर। सीएम भूपेश बघेल ने बयान दिया है कि राज्य की जेलों में नक्सल मामलों में बंद आदिवासियों के प्रकरणों पर पुनर्विचार के लिए कांग्रेस सरकार नई कमेटी बनाएगी। सीएम ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में कमेटी काम करेगी। कमेटी में रिटायर डीजीपी समेत पांच या इससे अधिक विशेषज्ञ रखे जाएंगे। राज्य सरकार जल्द ही कमेटी का खाका तैयार कर लेगी।

पढ़ें-चेकअप के लिए सपरिवार दिल्ली रवाना हुए जोगी,सपा-बसपा गठबंधन पर कहा-कई पार्टियों की चिंता बढ़ेगी

इसके बाद कमेटी नक्सल मामलों पर पुनर्विचार के लिए बिंदु तय कर प्रकरणों पर सुनवाई करेगी। भाजपा सरकार में नक्सल मामलों पर पुनर्विचार के लिए निर्मला बुच कमेटी बनाई गई थी। 2012 से लेकर 2014 तक बुच कमेटी ने आठ बैठकें करके 650 से अधिक मामलों पर विचार किया था। वहीं 350 से अधिक मामलों में जमानत का विरोध नहीं करने की अनुसंशा की थी। भाजपा सरकार ने कमेटी की रिपोर्ट के साथ हलफनामा दिया था, उसके बाद भी जेलों में बंद आदिवासियों को जमानत नहीं मिल पाई थी। प्रदेश में कांग्रेस जब विपक्ष में थी, तब वह यह मुद्दा उठाती रही कि नक्सल प्रभावित अंचलों में आदिवासियों को झूठे नक्सल मामलों में फंसाकर जेल भेजा जा रहा है।

सीतापुर, बलरामपुर दौरे पर सीएम बघेल

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज बलरामपुर और सरगुजा जिले के दौरे पर रहेंगे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल राजधानी रायपुर समेत बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के तातापानी और सरगुजा जिले के सीतापुर में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

पढ़ें- सीएम बघेल का बयान,कहा-भाजपा का मिशन 65 हमने पूरा किया, लोकसभा का लक…

तय कार्यक्रम के अनुसार भिलाई से सुबह करीब साढ़े दस बजे कार से रवाना होकर 11 बजे रायपुर के पुजारी पार्क पहुंचेंगे और सम्मान समारोह में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री दोपहर करीब डेढ़ बजे हेलीकॉप्टर द्वारा बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के तातापानी पहुंचेंगे और संक्रांति पर्व में शामिल होंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दोपहर करीब साढ़े तीन बजे सरगुजा जिले के सीतापुर पहुंचकर स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री शाम 4.30 बजे रायपुर लौट आएंगे।