देश के 37 स्टेशनों को बनाया जाएगा ईको फ्रेंडली, वातावरण के साथ यात्रियों के स्वास्थ्य का भी रखा जाएगा ख्याल | Decision to make eco-friendly 37 stations in the country Health will also be kept in mind with the environment

देश के 37 स्टेशनों को बनाया जाएगा ईको फ्रेंडली, वातावरण के साथ यात्रियों के स्वास्थ्य का भी रखा जाएगा ख्याल

देश के 37 स्टेशनों को बनाया जाएगा ईको फ्रेंडली, वातावरण के साथ यात्रियों के स्वास्थ्य का भी रखा जाएगा ख्याल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : March 25, 2019/5:20 pm IST

जबलपुर । रेलवे बोर्ड ने देशभर के 37 स्टेशनों को ईको फ्रेंडली बनाने का निर्णय लिया है। इनमें पश्चिम मध्य रेलवे में आने वाले जबलपुर रेलवे स्टेशन को भी शामिल किया गया है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देश पर रेलवे बोर्ड ने जबलपुर के मुख्य रेलवे स्टेशन को ईको स्मार्ट स्टेशन बनाने का निर्देश दिया है। जिसके तहत पश्चिम मध्य रेलवे जबलपुर रेलवे स्टेशन को ईको स्मार्ट स्टेशन में यात्री सुविधाएं बढ़ाने के साथ ही यहां का वातावरण भी यात्रियों के स्वास्थ्य के अनुकूल बनाएगा।

ये भी पढ़ें-जेट एयरवेज के चेयरमैन ने पत्नी सहित दिया इस्तीफा, आर्थिक संकट के दौ…

पश्चिम मध्य रेलवे ने जबलपुर स्टेशन को ईको स्मार्ट बनाने के लिए एक्शन प्लान तैयार कर लिया है। इस योजना पर जल्द ही अमल करना भी शुरू हो किया जाएगा। पश्चिम मध्य रेल प्रशासन के मुताबिक़ जबलपुर के मुख्य रेलवे स्टेशन पर वाटर सुविधाओं का ऑडिट करने से लेकर एनर्जी ऑडिट, वेस्ट वाटर और सीवेज वाटर ट्रीटमेंट के अलावा रेलवे परिसर को ग्रीन बनाने का काम किया जाएगा। स्टेशन को नो प्लॉस्टिक जोन भी बनाने की तैयारी है,जिसके चलते स्टेशन पर प्लॉस्टिक का प्रयोग करने वालों पर कार्रवाई कर जुर्माना भी वसूला जाएगा।

ये भी पढ़ें-वायुसेना में शामिल किया गया चिनूक हेवीलिफ्ट हेलीकॉप्टर, रात में भी …

पश्चिम मध्य रेलवे के अंतर्गत आने वाले लगभग 300 रेलवे स्टेशनों में ए वन स्टेशन जबलपुर और भोपाल को ईको स्मार्ट स्टेशन बनाने के लिए चुना गया है। स्टेशन को ईको फ्रेंडली बनाने के लिए इसके दोनों ओर पौधरोपण भी किया जाएगा,जिससे स्टेशन में हरियाली के साथ शुद्ध हवा भी यात्रियों को मिल सकेगी।

 
Flowers