चीन से तनाव के बीच भारत को मिलेगी 72 हजार असॉल्ट राइफल, 500 मीटर दूर से ही दुश्मन हो जाएंगे ढेर | Defence ministry clears military purchases worth Rs 2920 crore 72000 Sig Sauer rifles from US

चीन से तनाव के बीच भारत को मिलेगी 72 हजार असॉल्ट राइफल, 500 मीटर दूर से ही दुश्मन हो जाएंगे ढेर

चीन से तनाव के बीच भारत को मिलेगी 72 हजार असॉल्ट राइफल, 500 मीटर दूर से ही दुश्मन हो जाएंगे ढेर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : September 28, 2020/5:00 pm IST

नई दिल्ली: मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद रक्षा क्षेत्रों को बढ़ावा दिया गया है। सरकार ने अपने कार्यकाल में राफेल सहित कई अहम रक्षा सौदे किए हैं। वहीं दूसरी ओर चीन के साथ जारी तनाव के बीच 2,290 करोड़ रुपए के हथियारों के सौदे पर रक्षा अधिग्रहण परिषद ने मुहर लगा दी है। इनमें अमेरिका से 72 हजार असॉल्ट राइफलों की खरीद भी शामिल है। 

Read More: मंत्री टीएस सिंहदेव का बड़ा बयान, कहा- GST क्षतिपूर्ति देने के बजाए राज्यों को ऋण लेने के लिए मजबूर न करें केंद्र सरकार

मिली जानकारी के अनुसार राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई रक्षा अधिग्रहण काउंसिल की बैठक में ये फैसला लिया गया और डील को मंजूरी दी गई है। बताया गया है कि ये असॉल्ट राइफल काफी ज्यादा आधुनिक हैं। जिनकी रेंज करीब 500 मीटर तक की है।

Read More: पश्चिम बंगाल के भाजपा नेता का विवादित बयान, कहा- सीएम ममता बनर्जी को लगा लूंगा, अगर…

इससे पहले भी भारत सरकार ने अमेरिका के साथ असॉल्ट राइफल्स को लेकर डील साइन की थी। इस डील के तहत सेना को 72 हजार असॉल्ट राइफल्स की डिलीवरी हुई थी। जिसके बाद अब इतनी ही और राइफल की डील की गई है। जो असॉल्ट राइफल भारत आईं थीं उन्होंने मौजूदा इंडियन स्मॉल आर्म्स सिस्टम (Insas) 5.56x45mm राइफल्स की जगह ली थी। इन्हें आतंकवाद ग्रसित इलाकों में जवानों के लिए लिया गया था।

Read More: प्रदेश में आज 35 कोरोना मरीजों की मौत, 1957 नए संक्रमित आए सामने, 1 लाख के पार हुई स्वस्थ लोगों की संख्या

 
Flowers