शहर में हर हाल में स्थापित किया जाएगा डिफेंस क्लस्टर, वित्त मंत्री ने किया दावा | Defense cluster will be established in the city under any circumstances Finance Minister claimed

शहर में हर हाल में स्थापित किया जाएगा डिफेंस क्लस्टर, वित्त मंत्री ने किया दावा

शहर में हर हाल में स्थापित किया जाएगा डिफेंस क्लस्टर, वित्त मंत्री ने किया दावा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : January 18, 2020/3:44 pm IST

जबलपुर । संस्कारधानी को रक्षा क्षेत्र के उत्पादन हब के रुप में विकसित करने पर लगातार सियासत होती आई है, लेकिन अब राज्य सरकार ने ये साफ कर दिया है कि वो जबलपुर में डिफेंस क्लस्टर स्थापित करके दिखाएंगी। वित्तमंत्री तरुण भनोत का कहना है कि जबलपुर में तिन्सी के पास 685 एकड़ जमीन डिफेंस क्लस्टर के लिए चिन्हित कर ली गई है जहां रक्षा क्षेत्र की निजी कंपनियों को अपनी यूनिट्स लगाने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- साईं बाबा के जन्म स्थान को लेकर विवाद, मंदिर अनिश्चितकाल के लिए बंद

दरअसल हाल ही में कांग्रेस के राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा ने केन्द्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की थी और ये दावा किया था कि केन्द्रीय मंत्री ने जबलपुर में डिफेंस क्लस्टर बनाने को मंजूरी दे दी है। तन्खा के दावे के तुरंत बाद जबलपुर से भाजपा सांसद और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह ने दावा किया कि रक्षामंत्री ने डिफेंस क्लस्टर को लेकर ऐसी कोई भी मंजूरी या सहमति नहीं दी है।

ये भी पढ़ें- निर्भया केस: डेथ वारंट जारी होने के बाद अब दोषी पवन ने दायर की याचि…

जबलपुर में जब डिफेंस क्लस्टर को स्थापित करने की मांग बरसों से चली आ रही है तो कांग्रेस और बीजेपी दोनों के बीच इस मुद्दे पर जुबानी जंग शुरु हो गई थी। इस बीच वित्तमंत्री तरुण भनोत ने दावा किया है कि राज्य सरकार जबलपुर में डिफेंस क्लस्टर स्थापित करेगी जिसकी तैयरियां भी शुरु हो गई हैं। तरुण भनोत ने कहा कि जबलपुर में क्लस्टर स्थापित करना राज्य सरकार का विषय है, जिस पर आगे बढ़ते हुए सरकार जबलपुर में डिफेंस क्लस्टर बनाएगी ताकि यहां युवाओं को भी रोज़गार मिले और रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में जबलपुर का भी नाम हो। बता दें कि जबलपुर में पहले ही केन्द्रीय रक्षा मंत्रालय के अधीन काम करने वाली ऑर्डिनेंस फैक्ट्री हैं जिनकी तर्ज पर यहां डिफेंस क्लस्टर स्थापित करने की मांग बरसों से चली आ रही है।