दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के खतरे से निपटने सरकार ने किए खास इंतजाम,21 नवम्बर को होगी आर्टिफिशियल बारिश | Delhi air pollution :

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के खतरे से निपटने सरकार ने किए खास इंतजाम,21 नवम्बर को होगी आर्टिफिशियल बारिश

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के खतरे से निपटने सरकार ने किए खास इंतजाम,21 नवम्बर को होगी आर्टिफिशियल बारिश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : November 20, 2018/2:57 am IST

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदुषण के खतरे को देखते हुए जहरीली गैस से निपटने के लिए आखिरकार रास्ता निकाल लिया गया है जिसके चलते आगामी 21 नवम्बर को कृत्रिम बारिश करवाई जाएगी। बताया जा रहा है की इस आर्टिफिशियल बारिश के सारे इंतजाम कर लिए गए हैं और मौआसँ विभाग ने अब केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय से सुरक्षा मंजूरी भी हासिल कर ली है।

 

ज्ञात हो कि मौसम विभाग का अनुमान ठीक रहा तो इसकी शुरुआत दिल्ली से होगी और सब कुछ ठीक रहा तो दिल्ली के बाद लख़नऊ में भी आजमाया जायेगा। यहां ये बताना जरुरी है कि भारत सहित तमाम देशों में पहले भी कृत्रिम बारिश को आजमाया जा चूका है। लेकिन प्रदूषण से निपटने के लिए इसके उदाहरण कम हैं। चीन में इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा हुआ है ।

पर्यावरण मंत्रलय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक प्रदूषण के बढ़े स्तर को कम करने के लिए कृत्रिम बारिश कराने की योजना पर वर्षो से काम चल रहा था। अब पहली बार इसका इस्तेमाल 21 नवंबर को होने जा रहा है, क्योंकि मौसम विभाग ने इसी दिन दिल्ली के ऊपर बादलों के जमघट होने का अनुमान जताया है।